व्यापार

घरेलू महिला बनी करोड़पति: खुद के पास थे सिर्फ 50 हजार, जानिए उनकी सफलता की पूरी कहानी

Rounak
12 Feb 2021 8:24 AM GMT
घरेलू महिला बनी करोड़पति: खुद के पास थे सिर्फ 50 हजार, जानिए उनकी सफलता की पूरी कहानी
x
उन्होंने बिजनेस के बारे में सोचा, उस पर काम किया और आज वो करोडों रुपये के टर्नओवर वाले बिजनेस की मालिक हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आपके दिमाग में भी कई बार बिजनेस आइडिया आए होंगे, लेकिन आपने कभी उन पर काम नहीं किया. कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने अचानक से आने वाले उन बिजनेस आइडिया पर काम किया और कम निवेश के साथ शुरू हुआ उनका बिजेनस अच्छी कमाई का जरिया बन गया है. ऐसा ही कुछ दिल्ली की रहने वाली ज्योति वाधवा के साथ. वैसे तो ज्योति की लाइफ एक हाउस वाइफ के रुप में गुजर रही थी, लेकिन एक दिन उन्होंने बिजनेस करने के बारे में सोचा. खास बात ये है कि उन्होंने बिजनेस के बारे में सोचा, उस पर काम किया और आज वो करोडों रुपये के टर्नओवर वाले बिजनेस की मालिक हैं.

दरअसल, ज्योति के पति एक कंपनी में इनवेस्टमेंट ब्रोकर के तौर पर काम कर रहे थे और वो भी नौकरी से ज्यादा खुश नहीं थे. इस वक्त दोनों ने खुद का बिजनेस करने के बारे में सोचा और ज्योति ने काफी मेहनत से उसपर काम किया. ज्योति ने शादी से पहले एचआर डिपार्टमेंट में जॉब भी की थी, लेकिन उन्होंने बिजनेस करना ही पसंद किया. उस दौरान उन्होंने ऑनलाइन बिजनेस के बारे में सुना था और उन्हें ऑनलाइन साड़ी बेचने का आइडिया दिमाग में आया.
खुद के पास थे सिर्फ 50 हजार
खास बात ये है कि उन्होंने सिंपल साड़ियों के बजाय विंटेज साड़ियों को चुना और उसका बिजनेस शुरू कर दिया. इसके बाद ज्योति ने इस आइडिया पर काम करना शुरू किया और वो रोज 4-5 घंटे इस बिजनेस के बारे में रिसर्च करने लगीं. इसके बाद उन्होंने साड़ियों के मार्केट के बारे में सबकुछ समझा और बिजनेस शुरू कर दिया. हरस्टोरी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने सिर्फ डेढ़ लाख रुपये के साथ बिजनेस शुरू किया. उस वक्त ज्योति के पास 50 हजार रुपये थे और उन्होंने एक लाख रुपये अपने पति से उधार लिया. इसके बाद अपने बिजनेस की शुरुआत कर दी.
ऑनलाइन शुरू किया काम
खास बात ये है कि ज्योति ने बाजार में अच्छे से रिसर्च की और बाजार की डिमांड के हिसाब से ही काम किया. इसके बाद उन्होंने Ebay पर सामान बेचा और इसके बाद धीरे-धीरे संस्कृति विंटेज अस्तित्व में आया. बता दें कि यह ज्योति का ऑनलाइन स्टोर है, जहां से ज्योंति भारत में और भारत से बाहर विंटेज साड़ियां भेज रही हैं. ज्योति के पास साड़ियों में कई ऑप्शन हैं, जिसकी वजह से लोगों को उनका ब्रांड काफी पसंद आ रहा है.
पहले ज्योति ने अभय के साथ काम किया और फिर विदेश में ही अमेजॉन पर भी सामान बेचे. इसके बाद जब अमेजॉन भारत में लॉन्च हो गया तो उन्होंने उसके साथ ज्वैलरी का काम भी शुरू किया. धीरे-धीरे उनका बिजनेस आगे बढ़ता चला गया और उन्होंने कई ऊंचाइयों को छुआ. रिपोर्ट के अनुसार, 50 हजार रुपये के टर्नआउट के साथ शुरू हुआ उनका बिजनेस 10 करोड़ के टर्नआउट तक पहुंच गया है.
50 से ज्यादा देशों में करती हैं एक्सपोर्ट
अब ज्योति के ब्रांड संस्कृति की साड़िया कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिल रही हैं और लोग उन्हें काफी पसंद भी कर रहे हैं. उन्होंने इसकी खुद की वेबसाइट भी बना रखी है, जिस पर वो सीधे डॉलर समेत कई करेंसी के साथ बिजनेस कर रही हैं. अब वो 50 से ज्यादा देशों में बिजनेस कर रही हैं और उनके 70 फीसदी ग्राहक ब्रांड लवर्स हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it