Top
व्यापार

किसानों को 8वीं किस्त मिलने में हुई देरी, 10 मई तक आएगी PM Kisan की रकम

Chandravati Verma
5 May 2021 8:06 AM GMT
किसानों को 8वीं किस्त मिलने में हुई देरी, 10 मई तक आएगी PM Kisan की रकम
x
अगर आप भी किसान और आपको 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' के तहत मिलने वाली 8वीं किस्त का इंतजार है

अगर आप भी किसान और आपको 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' के तहत मिलने वाली 8वीं किस्त का इंतजार है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है. ये किस्त जल्द ही आपके अकाउंट में आने वाली है. हालांकि इस किस्त को भेजने में पहले ही काफी देर हो चुकी है. लेकिन खबर है कि ये किस्त इसी महीने जारी की जा सकती है.

10 मई तक आएगी PM Kisan की रकम!
सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर करती है. ये सरकार की ओर से किसानों को दी जाने वाली वित्तीय मदद 2000 रुपये की तीन किस्तों में डाली जाती है. 1 अप्रैल को 8वीं किस्त की शुरुआत होनी थीस लेकिन अबतक ये किसानों के खातों में नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 8वीं किस्त किसानों के खाते में 10 मई तक भेजी जा सकती है. हालांकि अभी केंद्र सरकार की तरफ इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन कहा ये जा रहा है कि 8वीं किस्त मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में भेज दी जाएगी.
PM किसान की रकम मिलने में हुई देरी
आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत हर साल 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. इस स्कीम का फायदा कुछ अयोग्य लोगों ने भी उठा लिया था इसलिए सरकार ने सरकार ने इस बार इसके नियमों मे कई बदलाव भी किए हैं. जिसके अनुसार इस बार उन्हीं किसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा, जिनके नाम पर खसरा-खतौनी होगी. इससे पहले इस योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जाता था, जिनके दादा के नाम पर खेती थी. साथ ही प्राइवेट नौकरी और पेंशनधारकों को भी पैसा दिया जा रहा था. लेकिन इस बार नहीं दिया जाएगा.
लिस्ट में कैसे चेक करें नाम
8वीं किस्त की रकम आपके अकाउंट में आने वाली है या नहीं इसके लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं ये कैसे पता किया जाएगा कि आपका नाम सूची में है या नहीं. तो सबसे पहली बात ये कि अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा रखा है और ये देखना चाहते हैं कि पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो सरकार एक लिस्ट निकालती है. जो कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर मिलेगी.
ऐसे चेक करें स्टेटस
सबसे पहले आप https://pmksan.gov.in/ पर जाएं
होम पेज पर जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन को क्लिक करना है
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें
जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it