व्यापार

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आयी गिरावट

Khushboo Dhruw
3 Aug 2023 3:04 PM GMT
अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आयी गिरावट
x
रेटिंग एजेंसी फिच ने अमेरिका की दीर्घकालिक विदेशी मुद्रा जारीकर्ता डिफ़ॉल्ट रेटिंग (आईडीआर) को पहले 'एएए' से घटाकर 'एए+' कर दिया है।क्रेडिट रेटिंग एजेंसी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग को डाउनग्रेड कर दिया गया है. फिच की ओर से बताया गया है कि अगले तीन साल में राजकोषीय घाटे में गिरावट और सरकार पर बढ़ते कर्ज के कारण यह डाउनग्रेड किया गया है।रेटिंग एजेंसी ने कहा कि पिछले 20 वर्षों के दौरान अमेरिका के शासन के मानक में गिरावट आई है, जिसका असर राजकोषीय और ऋण निर्णयों पर दिखाई दे रहा है।
अमेरिकी सरकार ने डाउनग्रेड को ख़राब बताया
फिच द्वारा की गई इस डाउनग्रेड को अमेरिकी सरकार ने खराब बताया है। इस निर्णय ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लचीलेपन की अनदेखी की है। यह भी कहा गया कि संघीय ऋण सीमा बढ़ाना एक द्विदलीय समझौता है. अमेरिकी अधिकारियों की ओर से कहा गया कि फिच द्वारा अमेरिकी अर्थव्यवस्था को डाउनग्रेड करने का फैसला पुराने डेटा के आधार पर लिया गया है।
अमेरिका ने जून में कर्ज की सीमा बढ़ा दी थी
जून में अमेरिकी सरकार ने कर्ज की सीमा बढ़ाकर 31.4 ट्रिलियन डॉलर कर दी थी. लेकिन इससे पहले अमेरिका की दोनों पार्टियों के बीच लंबी खींचतान चली थी. इसके चलते एक समय ऐसा आ गया था जब दुनिया को यह चिंता सताने लगी थी कि कहीं अमेरिका डिफॉल्ट न कर दे. अमेरिका की रेटिंग गिरने के पीछे यही सबसे बड़ा कारण है.
Next Story