व्यापार

डेली मेल की रिपोर्ट : Google ने विज्ञापन में हेराफेरी की, प्रकाशकों को नुकसान पहुंचाया, गूगल पर बड़ा आरोप

Admin Naren D.
15 Jan 2022 11:56 AM GMT
डेली मेल की रिपोर्ट : Google ने विज्ञापन में हेराफेरी की, प्रकाशकों को नुकसान पहुंचाया, गूगल पर बड़ा आरोप
x

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, Google ने पैसे को पॉकेट में डालने और कंपनी को पसंदीदा एक्सेस देने वाले प्रकाशकों को देने से पहले विज्ञापन बाज़ार में हेरफेर किया, यह एक धमाकेदार मुकदमे में दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेक्सास के मुकदमे में नुकसान पहुंचाने वाले दावों ने डिजिटल विज्ञापन एकाधिकार चलाने का आरोप लगाया, जिससे विज्ञापनदाताओं की लागत बढ़ गई और विज्ञापन उद्योग के प्रतिस्पर्धियों और प्रकाशकों को नुकसान हुआ। यह मीडिया उद्योग में रोष के साथ मिला है, एक प्रकाशक ने सिस्टम को 'पूरी तरह से बेईमान' और विज्ञापनदाताओं के 'विश्वासघात' के साथ महामारी से जूझ रहे छोटे व्यवसायों की अनकही संख्या सहित कहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्म ने 2013 में प्रोजेक्ट बर्नानके नामक एक गुप्त कार्यक्रम शुरू किया, जिसने प्रकाशकों की विज्ञापन नीलामी से दूसरी सबसे बड़ी बोलियों को हटाकर कथित तौर पर बाजार में धांधली की। इसने ऑनलाइन विज्ञापनों के लिए अपने ग्राहकों की बोलियों को समायोजित करने और छापों के लिए नीलामी जीतने की संभावना बढ़ाने के लिए Google विज्ञापनों के ऐतिहासिक डेटा का उपयोग किया। इसने कथित तौर पर छोटे व्यवसाय विज्ञापनदाताओं से कंपनी के लिए करोड़ों डॉलर की कमाई की।

टेक्सास में दायर दस्तावेजों में दावे एक विश्वास-विरोधी मुकदमे के हिस्से के रूप में सामने आए, जिसमें कंपनी पर डिजिटल विज्ञापन बाजार में एकाधिकार चलाने का आरोप लगाया गया था। और निष्कर्ष बताते हैं कि Google अधिक प्रभावशाली है जो पहले सोचा था, और इसने प्रकाशकों को धोखा देकर और नीलामियों में हेरफेर करके अपना प्रभुत्व बनाए रखा है, रिपोर्ट में कहा गया है।

तब कहा जाता है कि Google ने इस प्रणाली से लिए गए धन को प्रकाशकों को आवंटित करने से पहले जमा कर लिया था, जिन्होंने फर्म को पसंदीदा पहुंच प्रदान की थी, जिसमें वे भी शामिल थे जिन्होंने केवल Google के विज्ञापनों का उपयोग किया था। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, इसने कथित तौर पर Google और उसके बोलीदाताओं को अनुचित लाभ दिया और उन्हें उन नीलामियों को जीतने में मदद की जो वे हार गए होंगे - ऐसा कुछ जिसकी कीमत प्रकाशकों को 40 प्रतिशत तक होती है, डेली मेल ने बताया। माना जाता है कि कैलिफ़ोर्निया स्थित फर्म ने प्रोजेक्ट बर्नानके से लगभग 270 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष उत्पन्न किया है - अज्ञात कारणों से फेडरल रिजर्व के पूर्व अध्यक्ष बेन बर्नानके के नाम पर।


एक प्रमुख प्रकाशक ने कहा: 'हमें संदेह था कि Google एक धांधली का खेल चला रहा है, लेकिन हमने कभी नहीं सोचा था कि वे अपने प्रकाशक भागीदारों और अपने विज्ञापन ग्राहकों दोनों के लिए इतने बेईमान हो सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "यह विश्वास और व्यावसायिक नैतिकता का एक चौंका देने वाला उल्लंघन है और इसमें सभी छोटी माँ और पॉप दुकानों सहित प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं की लागत है, जिन्होंने सैकड़ों मिलियन डॉलर की महामारी से संघर्ष किया है।"


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it