व्यापार

कोरोना हुआ है आपको तो जान लीजिए लाइफ इंश्योरेंस के बदले हुए नियम

Dev upase
15 Jan 2022 8:51 AM GMT
कोरोना हुआ है आपको तो जान लीजिए लाइफ इंश्योरेंस के बदले हुए नियम
x
अगर आपको हाल-फिलहाल में कोरोना हुआ है तो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Life Insurance) खरीदने से पहले कम से कम 3 महीने तक इंतजार करना होगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अगर आपको हाल-फिलहाल में कोरोना हुआ है तो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Life Insurance) खरीदने से पहले कम से कम 3 महीने तक इंतजार करना होगा. इंश्योरेंस कंपनियों ने बदलते हालात में वेटिंग पीरियड को 3 महीने कर दिया है. यह कोई नई बात नहीं है. बीमारी के अन्य मामलों में भी जब कोई मरीज ठीक होकर लौटता है तो हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance) या लाइफ इंश्योरेंस खरीदने के लिए 3 महीने तक का इंतजार करना पड़ता है. इस पीरियड के बाद इंश्योरेंस कंपनियां नुकसान की संभावनाओं के बारे में उचित मूल्यांकन करती हैं. वर्तमान में केवल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले 3 महीने का वेटिंग पीरियड लागू है.

री-इंश्योरेंस कंपनियों ने इंश्योरेंस कंपनियों से कहा कि वे कोरोना प्रभावित मरीजों पर भी वेटिंग पीरियड का नियम लागू करें. कोरोना के कारण लाखों की संख्या में लोगों की मौत हुई है. ऐसे में क्लेम में काफी उछाल आया है. डेथ क्लेम में आई तेजी के कारण ही इंश्योरेंस कंपनियों ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है. बता दें कि आपका इंश्योरेंस इंश्योरेंस कंपनियों की तरफ से किया जाता है. इसके बदले वे खुद को री-इंश्योरेंस कंपनियों से इंश्योर्ड करवाती है.
इंश्योरेंस कंपनियां करवाती हैं री-इंश्योरेंस
इंश्योरेंस ब्रोकर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी IBAI के प्रेसिडेंट सुमित बोहरा का कहना है कि 10-20 लाख से ज्यादा का इंश्योरेंस कवर देने की क्षमता भारतीय कंपनियों में नहीं है. ऐसे में ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां आपके इंश्योरेंस के बदले खुद का री-इंश्योरेंस करवाती हैं. अब री-इंश्योरेंस कंपनियां चाहती हैं को कोरोना मरीजों के लिए वेटिंग पीरियड को लागू किया जाए. ऐसे में इंडियन इंश्योरेंस कंपनियों के लिए इस नियम को लागू करना मजबूरी है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it