Top
व्यापार

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट परीक्षा कल, इन नियमों का रखना होगा ध्यान

Neha
22 July 2021 10:51 AM GMT
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट परीक्षा कल, इन नियमों का रखना होगा ध्यान
x
कोरोना की वजह से इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है.

देश के टॉप लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2021) का आयोजन कल यानी 23 जुलाई 2021 को होगा. यह परीक्षा शुक्रवार को दोपहर दो से शाम चार बजे तक आयोजित होगी. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन किए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- consortiumofnlus.ac.in पर जाकर परीक्षा की डिटेल्स देख सकते हैं.

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (Consortium of National Law Universities) की ओर से क्लैट परीक्षा का आयोजन ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) दोनों कार्यक्रमों के लिए आयोजित किया जाएगा. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी किया जा चुका है. कंसोर्टियम ने अब एग्जाम के दिन की गाइडलाइंस भी जारी कर दी है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अब तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें.
एग्जाम डिटेल्स
इस परीक्षा (CLAT Exam 2021) के माध्यम देश के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों की करीब 2300 सीटों पर नामांकन होगा. इस बार परीक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव किया गया है. 23 जुलाई को आयोजित क्लैट इस बार ऑफलाइन मोड में होगा. परीक्षा में बिहार से यूजी और पीजी मिलाकर करीब साढ़े पांच हजार परिक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है.
एग्जाम पैटर्न
क्लैट (CLAT Exam 2021) में अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटिव टेक्निक्स, लीगल रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर पूरी तरह कॉम्प्रिहेंशन आधारित होगा. सामान्य ज्ञान और लीगल रीजनिंग का हिस्सा 25-25 प्रतिशत रहेगा. लॉजिकल रीजनिंग और अंग्रेजी के प्रश्न 20-20 प्रतिशत होंगे. क्वांटिटेटिव 10 प्रतिशत रहेगा. छात्रों को इस परीक्षा के बाद उनकी मेरिट के अनुसार 22 लॉ यूनिवर्सिटीज़ में से किसी एक में विकल्प और वरीयतानुसार एडमिशन दिया जाता है.
बिहार में परीक्षा केंद्र
इस परीक्षा के लिए पटना में पांच केंद्र बनाए गए हैं. पटना साइंस कॉलेज, मगध महिला, सेंट जेवियर्स स्कूल गांधी मैदान, पटना लॉ कॉलेज और सीएनएलयू में परीक्षा केंद्र हैं. इसके अलावा मुजफ्फरपुर में भी सेंटर बनाया गया है. कोरोना को देखते हुए छात्रों को कम से कम एक घंटा पहले बुलाया गया है, ताकि छात्रों को इंट्री के समय दिक्कत नहीं हो. छात्रों को सेनेटाइजर और मास्क साथ लाना होगा. कोरोना की वजह से इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it