व्यापार

एटीएम से पैसे निकालने को लेकर नियम में हुए बदलाव

Khushboo Dhruw
9 Aug 2023 1:05 PM GMT
एटीएम से पैसे निकालने को लेकर नियम में हुए बदलाव
x
देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित संख्या में मुफ्त एटीएम लेनदेन की सुविधा देते हैं। अगर यह सीमा एक महीने के भीतर पार हो जाती है, तो ग्राहकों को हर एटीएम लेनदेन पर अतिरिक्त भुगतान करना होगा, चाहे वह वित्तीय हो या गैर-वित्तीय।
आरबीआई के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक मुफ्त लेनदेन की संख्या के अलावा प्रति निकासी अधिकतम 21 रुपये चार्ज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से बैंक एक महीने में कितने लेनदेन की सीमा देते हैं और उसके बाद आपको कितना भुगतान करना होगा।
एक महीने में कितने ट्रांजेक्शन फ्री होंगे?
अधिकांश बैंक ग्राहकों को प्रति माह 5 मुफ्त लेनदेन की पेशकश करते हैं। यदि इसका उपयोग नहीं किया जाता है, तो सीमा अगले महीने तक नहीं चलती है। आइए जानते हैं देश के कुछ बड़े बैंकों के नियमों के बारे में।
पंजाब नेशनल बैंक एटीएम
पीएनबी मेट्रो और गैर-मेट्रो क्षेत्रों में अपने एटीएम पर हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। इसके बाद ग्राहकों को हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये देने होंगे. इसके अलावा, पीएनबी मेट्रो शहरों में तीन और गैर-मेट्रो शहरों में पांच अन्य बैंकों के एटीएम पर मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है। इसके बाद बैंक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये प्लस टैक्स वसूलेगा। पीएनबी गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 9 रुपये प्लस टैक्स वसूलेगा।
एसबीआई एटीएम
भारतीय स्टेट बैंक अपने एटीएम पर 25,000 रुपये से अधिक औसत मासिक शेष के लिए 5 मुफ्त लेनदेन (गैर-वित्तीय और वित्तीय सहित) प्रदान करता है। इस राशि से अधिक का लेनदेन असीमित है। सीमा से अधिक और वित्तीय लेनदेन पर एसबीआई एटीएम पर 10 रुपये या उससे अधिक का जीएसटी शुल्क लिया जाता है। अन्य बैंकों के एटीएम पर, प्रति लेनदेन 20 रुपये से अधिक जीएसटी है।
आईसीआईसीआई बैंक एटीएम
आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को प्रति माह 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है, गैर-मेट्रो क्षेत्रों में 5 और मेट्रो क्षेत्रों में 6। इसके बाद, आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये और प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये का शुल्क लिया जाता है।
Next Story