व्यापार

iPhone 13 की पैकेजिंग में बदलाव, डिब्बे पर नहीं होगी प्लास्टिक पन्नी, पेपर टैब से बंद करेंगे बॉक्स

Nidhi Singh
18 Sep 2021 4:38 AM GMT
iPhone 13 की पैकेजिंग में बदलाव, डिब्बे पर नहीं होगी प्लास्टिक पन्नी, पेपर टैब से बंद करेंगे बॉक्स
x
एप्पल ने हाल ही में iPhone 13 समेत कई सारे प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं जिनका काफी समय से इंतजार हो रहा था.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एप्पल ने हाल ही में iPhone 13 समेत कई सारे प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं जिनका काफी समय से इंतजार हो रहा था. कल यानी 17 सितंबर से भारत में iPhone 13 Mini, iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max के प्री-ऑर्डर शुरू हो चुके हैं और एप्पल के मुताबिक 24 सितंबर से इनकी बिक्री भी शुरू हो जाएगी. अपने नये प्रोडक्ट्स के साथ-साथ एप्पल ने iPhone 13 की पैकेजिंग के बारे में भी एक अनाउंन्समेंट किया है. पिछले साल की तरह चार्जर और इयरबड्स तो फोन के साथ नहीं ही मिलेंगे लेकिन इस साल iPhone 13 के डिब्बे से कुछ और भी गायब होगा. आइए देखें वह कौनसी चीज है..


iPhone 13 के डिब्बे से यह होगा गायब

एप्पल ने यह फैसला किया है कि इस साल वे iPhone 13 के बॉक्स पर चढ़ी प्लास्टिक पन्नी को हटा रहे हैं. Weibo की एक पोस्ट में लोगों को इस नये डिब्बे की झलक मिली है. इसका यह मतलब हुआ कि iPhone के डिब्बे पर आज तक, जो ट्रान्स्पेरेन्ट पन्नी चढ़ी होती अब नहीं होगी.

कैसा दिखेगी अब पैकेजिंग

जिस प्लास्टिक पन्नी को लपेटा जाता था उससे डिब्बा खुलता नहीं था और उसके अंदर का सामान सुरक्षित रहता था. अब प्लास्टिक की जगह iPhone 13 के डिब्बे के ढक्कन पर एक टियर-ऑफ पेपर टैब चिपका होगा जिसे फाड़कर डिब्बे को खोला जा सकेगा. इस तरह पैकेजिंग सही सलामत रहेगी और अंदर के प्रोडक्ट भी सुरक्षित रहेंगे. अस्थ ही, बॉक्स पर एक सील भी लगाई जा रही है जिससे यह पता चल जाएगा कि डिब्बा कहीं पहले से तो नहीं खोला जा चुका है.

इस कदम का कारण

अपने कीनोट में एप्पल ने यह बात कही थी कि एक कंपनी के तौर पर वे प्राकृतिक समस्याओं को समझते हैं और अपनी ओर से प्रकृति को संरक्षित करने के लिए कदम भी उठाना चाहते हैं. एप्पल का यह कहना है कि iPhone 13 के हर डिब्बे से यह प्लास्टिक हटकर और उसे कागज से बदलकर वे 600 मेट्रिक टन प्लास्टिक से बच सकेंगे. यह अवश्य रूप से प्रकृति को बचाने की ओर एक बड़ा कदम है. एप्पल का यह सोचना है कि 2025 तक वे अपने सभी प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग से प्लास्टिक का नामोनिशान मिटा देंगे.

आपको बता दें कि पिछले साल iPhone 12 के लॉन्च के समय में एप्पल ने iPhone के डिब्बे से चार्जर और इयरबड्स को हटाकर अपने सबसे पतले iPhone बॉक्सेज सामने रखे थे. अब इस साल भी 14 सितंबर को, प्रोडक्ट्स लॉन्च के समय एप्पल ने प्लास्टिक को हटाने की घोषणा की है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta