व्यापार

CERT-In ने भारत में Apple उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च गंभीरता की चेतावनी की जारी

Bharti sahu
3 April 2024 1:11 PM GMT
CERT-In ने भारत में Apple उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च गंभीरता की चेतावनी  की जारी
x
Apple उपयोगकर्ता
डियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने iPhones, iPads, MacBooks और Vision Pro हेडसेट्स सहित Apple उत्पादों को प्रभावित करने वाली सुरक्षा कमजोरियों पर चिंता जताई है। एजेंसी ने रिमोट कोड निष्पादन कमजोरियों की खोज का हवाला देते हुए एक 'उच्च' गंभीरता की चेतावनी जारी की, जो संभावित रूप से इन उपकरणों पर संग्रहीत संवेदनशील जानकारी तक अनधिकृत पहुंच प्रदान कर सकती है। यह भी पढ़ें- Apple ने अरविंद केजरीवाल के iPhone को अनलॉक करने से इनकार कर दिया: प्रमुख जानकारियां CERT-In के अनुसार, पहचानी गई कमजोरियां मुख्य रूप से उन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करती हैं जिनके Apple डिवाइस 17.4.1 से पहले iOS और iPadOS संस्करणों पर काम कर रहे हैं
इसके अतिरिक्त, macOS मोंटेरे और macOS वेंचुरा के उपयोगकर्ता, विशेष रूप से क्रमशः 13.6.6 और 14.4.1 से पहले के संस्करण वाले उपयोगकर्ता भी जोखिम में हैं। यह चेतावनी iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone यह भी पढ़ें- Apple की सेवाओं का राजस्व 2025 में $100 बिलियन के आंकड़े को पार करने की संभावना: रिपोर्ट भेद्यता नोट निर्दिष्ट करता है कि समस्या "वेबआरटीसी और कोरमीडिया में आउट-ऑफ-बाउंड राइट इश्यू" से उत्पन्न हुई है, जिसका उपयोग हमलावरों द्वारा मनमाने कोड को निष्पादित करने के लिए किया जा सकता है
लक्षित प्रणाली पर. यह उपयोगकर्ताओं को इन कमजोरियों को दूर करने और संभावित साइबर हमलों के खिलाफ अपने उपकरणों की सुरक्षा के लिए ऐप्पल द्वारा प्रदान किए गए सुरक्षा पैच को तुरंत स्थापित करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करता है। सीईआरटी-इन वेबसाइट पर भेद्यता नोट में लिखा है, "इस भेद्यता का सफल शोषण एक हमलावर को लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने की अनुमति दे सकता है।
भारत सरकार ने Apple iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं के लिए तत्काल चेतावनी जारी की Apple उपकरणों को शोषण से बचाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को आवश्यक सुरक्षा प्रथाओं का पालन करना होगा। इसमें सुरक्षा संवर्द्धन और पैच का लाभ उठाने के लिए नवीनतम सॉफ़्टवेयर संस्करणों के साथ उपकरणों को अपडेट करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को सक्षम करने और सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क पर सुरक्षित नेटवर्क कनेक्शन को प्राथमिकता देने से अनधिकृत पहुंच के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
CERT-In ने Google Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए 'उच्च' गंभीरता की चेतावनी जारी की; तत्काल अपडेट की आवश्यकता इसके अलावा, संभावित खतरों से बचने के लिए ऐप्पल ऐप स्टोर जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ऐप या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है। यह अनुशंसा की जाती है कि सुरक्षा उल्लंघनों या सिस्टम विफलताओं के प्रभाव को कम करने के लिए महत्वपूर्ण डेटा का नियमित रूप से बैकअप लिया जाए। CERT-In या Apple जैसे प्रतिष्ठित स्रोतों से सुरक्षा अलर्ट और सलाह के बारे में सूचित रहने से उपयोगकर्ता उभरते खतरों के खिलाफ सक्रिय उपाय कर सकते हैं और अपने Apple उपकरणों की निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।
Next Story