व्यापार

Exter के बाद Casper की होगी एंट्री, जानें फीचर्स

Khushboo Dhruw
16 May 2024 7:09 AM GMT
Exter के बाद Casper की होगी एंट्री, जानें फीचर्स
x
नई दिल्ली। Hyundai Motor India Limited ने भारतीय बाजार में Exter लॉन्च करने से पहले Casper को ग्लोबली लॉन्च किया था। उम्मीद थी कि कैस्पर माइक्रो एसयूवी होगी, जो हमारे देश में आएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, अब हुंडई ने 'कैस्पर' नेमप्लेट के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है। उम्मीद है कि अब इसे इंडियन कार मार्केट में देखा जा सकेगा।
Exter के बाद Casper की होगी एंट्री?
ट्रेडमार्क दाखिल करने से बाजार में वाहन के लॉन्च की पुष्टि नहीं की जा सकती है। वाहन की नेमप्लेट और डिजाइन की सुरक्षा के लिए निर्माता अक्सर ऐसा करते हैं। कैस्पर के साथ यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि ब्रांड इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करेगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि माइक्रो एसयूवी ग्रैंड आई10 निओस से भी छोटी है।
ऐसा कहने के बाद, इस बात की बहुत कम संभावना है कि हुंडई अपने छोटे इलेक्ट्रिक वाहन के लिए नेमप्लेट का उपयोग करेगी, जिसे आने वाले वर्षों में लॉन्च किया जाना चाहिए। निर्माता पहले से ही कैस्पर के एक इलेक्ट्रिक संस्करण पर काम कर रहा है जिसका विदेशों में परीक्षण किया जा रहा है।
कंपनी का ये प्रोडक्ट भारतीय बाजार में आ सकता है और टाटा पंच ईवी, टाटा टियागो ईवी, एमजी कॉमेट ईवी और सिट्रोएन ईसी3 जैसे अन्य किफायती इलेक्ट्रिक वाहनों को टक्कर देगा। हालांकि, इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
डिजाइन और डायमेंशन
Hyundai Casper K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसका उपयोग Hyundai i10 के लिए भी किया जाता है। कैस्पर कोना और वेन्यू एसयूवी से छोटी है। तुलना के लिए, इस कार का डायमेंशन 3,600 मिमी है जिसका मतलब है कि ये सुजुकी इग्निस और रेनोक्विड के समान श्रेणी में है।
इंजन और परफॉरमेंस
हुंडई कैस्पर को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश कर रही है। दोनों की क्षमता 1.0-लीटर है, लेकिन एक नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट और एक टर्बोचार्ज्ड यूनिट है। दोनों इंजन क्रमश: 75 एचपी और 99 एचपी की पावर पैदा करने में सक्षम हैं।
Next Story