Top
व्यापार

खरीद रहे हैं अपनी पहली कार तो इन बातों का रखें खास ध्यान...

Subhi
5 May 2021 4:43 AM GMT
खरीद रहे हैं अपनी पहली कार तो इन बातों का रखें खास ध्यान...
x
अगर आप सालों से कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और अब जाकर आपका सपना पूरा होने जा रहा है

अगर आप सालों से कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और अब जाकर आपका सपना पूरा होने जा रहा है तो, नई कार खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा साथ ही साथ आपको कुछ अहम चीजों को नजरअंदाज नहीं करना है। दरअसल कई बार लोग अपनी पहली कार खरीदते समय इतना एक्साइटेड होते हैं कि वह कुछ जरूरी चीजों पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें आगे चलकर दिक्कत हो जाती है। आपके साथ ऐसी कोई समस्या पेश ना आए इस बात का ख्याल रखते हुए आज हम आपके लिए नई कार खरीदने से पहले फॉलो करने वाले सिंपल टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी जरूरत के हिसाब से बेस्ट कार खरीद सकते हैं।

तय करें अपनी प्राथमिकता
नई कार खरीदने से पहले आपको यह तय करना पड़ेगा कि आपको कार बड़ी फैमिली के लिए चाहिए या फिर न्यूक्लियर या छोटी फैमिली के लिए। अगर आपकी फैमिली में 6 से 7 लोग हैं तब आपके लिए एमपीवी या एसयूवी खरीदना बेस्ट रहेगा। वही आपकी फैमिली में 4 से 5 मेंबर हैं तो हैचबैक और सेडान आपके लिए बेस्ट रहेगी। अगर आपकी फैमिली में कम मेंबर हैं और आपने बड़ी कार ले ली तो यह आप पर ज्यादा बोझ डालेगी क्योंकि इसके रखरखाव का खर्च काफी ज्यादा होता है। ऐसे मैं फैमिली के हिसाब से ही कार चुने।
कीमत
अगर आपकी पसंदीदा कार का मॉडल बजट से बाहर जा रहा है तो आप लो-वेरिएंट भी ट्राई कर सकते हैं। दरअसल कार का टॉप मॉडल सबसे महंगा होता है और जैसे-जैसे आप नीचे आएंगे इसकी कीमत में कमी आती जाती है। हालांकि इस बात का ध्यान जरूर दें कि आपकी जरूरत के हिसाब से कार में फीचर्स हो। बेस मॉडल में सबसे कम फीचर्स होते हैं इसलिए यह तय करें कि कौन सा वेरिएंट आपके बजट में फिट हो जाएगा जिसमें आपकी जरूरत के हिसाब से सभी फीचर्स हो।
सेफ्टी फीचर्स
कारों में सेफ्टी फीचर्स होना बेहद ही जरूरी है क्योंकि इनके बगैर कार बेहद असुरक्षित होती है। अगर आपकी कार में जरूरी सेफ्टी फीचर्स ना हो तो इन्हें खरीदना बेकार है। कार खरीदते समय कोशिश करनी चाहिए कि इसमें कम से कम डुअल फ्रंट एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रियर पार्किंग सिस्टम, क्रूज कंट्रोल सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स जरूर हो जो आपको और आपकी फैमिली को सुरक्षित रखने का काम करेंगे।

वारंटी और सर्वि
कार खरीदते समय यह जरूर जान लें कि इसकी वारंटी कितनी है और कब तक आप फ्री सर्विसिंग का लाभ ले पाएंगे। यह भी जानना बेहद जरूरी होता है कि कार में एक्सटेंडेड वारंटी मिलेगी या नहीं।
एक्सेसरीज
नई कार खरीदने से पहले यह भी जान लें कि आप की कार के साथ कौन-कौन सी एक्सेसरीज ऑफर की जा रही हैं। कई बार डीलर आपसे एक्सेसरीज के भी पैसे ले लेते हैं जबकि कुछ एक्सेसरीज पूरी तरह से फ्री में दी जाती हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it