Top
व्यापार

BOB ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक ने भी सस्ता किया लोन

Neha
11 Jun 2021 2:31 AM GMT
BOB ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक ने भी सस्ता किया लोन
x
अलग-अलग स्‍कीमों के तहत यह लोन 6.90 फीसदी से 8.90 फीसदी के बीच है.

देश का तीसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) 0.05 फीसदी घटा दी है. बीओबी ने कहा कि एमसीएलआर में कटौती विभिन्न अवधि की दरों पर की गयी है. नई दरें 12 जून, 2021 से प्रभाव में आएंगी.

एक साल की अवधि के लिये एमसीएलआर को संशोधित कर 7.35 फीसदी कर दिया गया है. छह महीने और तीन महीने की अवधि के लिये भी एमसीएलआर 0.05 फीसदी घटाकर क्रमश: 7.20 फीसदी और 7.10 फीसदी कर दिया गया है.
क्या होता है MCLR?
जब आप किसी बैंक से कर्ज लेते हैं तो बैंक द्वारा लिए जाने वाले ब्याज की न्यूनतम दर को आधार दर कहा जाता है. आधार दर से कम दर पर बैंक किसी को लोन नहीं दे सकता. इसी आधार दर की जगह पर अब बैंक एमसीएलआर का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसकी गणना धनराशि की सीमांत लागत, आवधिक प्रीमियम, संचालन खर्च और नकदी भंडार अनुपात को बनाए रखने की लागत के आधार पर की जाती है.
देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक ने भी सस्ता किया लोन
सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की है. पीएनबी एक साल की एमसीएलआर में 0.05 फीसदी घटाकर 7.30 फीसदी कर दी है. बैंक ने सोमवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट 1 जून, 2021 से लागू हो गई है.
6 महीने और 3 महीने की अवधि के लिये एमसीएलआर में 0.10 फीसदी की कटौती की गयी है और इस कटौती के बाद ब्याज दर क्रमश: 7फीसदी और 6.80 फीसदी होगी. एक दिन, एक महीने और तीन साल की अवधि के लिये एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है.
केनरा बैंक ने सस्ता किया होम-ऑटो-पर्सनल लोन
केनरा बैंक ने मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) और रेपो लिंक्‍ड लेंडिंग रेट (RLLR) को रिवाइज कर दिया है. नई दरें 07 मई 2021 से लागू भी हो गई हैं. होम लोन पर महिलाओं के लिए RLLR 6.90 फीसदी और अन्‍य के लिए 6.95 फीसदी है.
चार पहिया समेत कृषि कार्य के लिए इस्‍तेमाल होने वाले लोन की दर 7.35 फीसदी और दो पहिया वाहनों के लिए यह 9.05 फीसदी है. एजुकेशन के लिए अलग-अलग स्‍कीमों के तहत यह लोन 6.90 फीसदी से 8.90 फीसदी के बीच है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it