Top
व्यापार

Bitcoin: एलन मस्क के बयान से क्रिप्टो बाजार में हलचल, बिटक्वाइन पर कही यह बात

Kunti
22 July 2021 11:26 AM GMT
Bitcoin: एलन मस्क के बयान से क्रिप्टो बाजार में हलचल, बिटक्वाइन पर कही यह बात
x
एलन मस्क के बयान से क्रिप्टो बाजार में हलचल

एक बार फिर से अमेरिका की प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क के एक बयान से क्रिप्टोकरेंसी में उछाल आया है। उन्होंने डॉजक्वाइन से लेकर दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटक्वाइन तक में काफी दिलचस्पी दिखाई है। एलन मस्क ने कहा है कि टेस्ला जल्द बिटक्वाइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करना शुरू कर सकती है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास कुछ बिटक्वाइन, डॉजक्वाइन और इथेरियम हैं

मस्क ने क्रिप्टो काउंसिल ऑफ इनोवेशन द्वारा आयोजित 'बी वर्ल्ड' कॉन्फ्रेंस में यह बात कही। भविष्य में उनकी कंपनी बिटक्वाइन से कार खरीदने की इजाजत दे सकती है। उन्होंने कहा कि जब बिटक्वाइन माइनिंग में रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग होगा, तब ऐसा संभव होगा। अगर बिटक्वाइन की माइनिंग करने वाले लोग स्वच्छ ऊर्जा का प्रयोग करते हैं तो टेस्ला बिटक्वाइन से कार की खरीदारी की इजाजत दे सकती है।
बिटक्वाइन, डॉजक्वाइन और इथेरियम को लगे पंख
इसके बाद से ही बिटक्वाइन की कीमत को पंख लग गए। बुधवार को कारोबार के दौरान बिटक्वाइन 32,820 डॉलर तक पहुंच गया। coinmarketcap.com के अनुसार, आज दोपहर 3.20 पर बिटक्वाइन 3.25 फीसदी उछलकर 31897.55 डॉलर पर था, इथेरियम 5.45 फीसदी उछलकर 1979.75 डॉलर पर और डॉजक्वाइन 3.68 फीसदी उछलकर 0.1891 डॉलर पर। वहीं वैश्विक क्रिप्चो बाजार पूंजीकरण 3.40 फीसदी उछलकर 1.30 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंचा।
डिजिटल मुद्रा पर जैक डॉर्सी और कैथी वुड का बयान
ट्विटर इंक और स्क्वायर इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डॉर्सी और आर्क इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के प्रमुख कैथी वुड ने भी डिजिटल मुद्रा के बारे में बात की। डॉर्सी ने कहा कि बिटक्वाइन ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित कर रहा है। वुड ने कहा कि 'मुझे विश्वास है कि बिटक्वाइन अधिक पर्यावरण के अनुकूल होगा।'
मस्क ने तीन महीने के भीतर बदला था अपना फैसला
मालूम हो कि कुछ महीने पहले मस्क ने कहा था कि टेस्ला कंपनी बिटक्वाइन में भी भुगतान लेगी, जिसके बाद बिटक्वाइन की कीमत में जोरदार उछाल आया। लेकिन तीन महीने के भीतर ही एलन मस्क ने अपना फैसला बदलते हुए कहा था कि टेस्ला कंपनी क्रिप्टो में भुगतान नहीं लेगी। उन्होंने जलवायु चिंताओं के कारण बिटक्वाइन लेने से इनकार किया था। इस घोषणा के बाद क्रिप्टोकरेंसी धड़ाम हुई थी। मस्क ने कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी का आइडिया बहुत ही शानदार है और इसका भविष्य भी काफी उज्जवल है, लेकिन इसका हमारे पर्यावरण पर बहुत ही बुरा असर हो रहा है। उन्होंने कहा था कि टेस्ला अब बिटक्वाइन में कार नहीं बेचेगी। लेकिन अब उन्होंने दोबारा कहा कि टेस्ला बिटक्वाइन से कार की खरीदारी की इजाजत दे सकती है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it