Top
व्यापार

LPG ग्राहकों को बड़ी राहत: अब खुद चुन सकेंगे अपना डिस्ट्रीब्यूटर, जानिए कैसे

Admin2
10 Jun 2021 12:13 PM GMT
LPG ग्राहकों को बड़ी राहत: अब खुद चुन सकेंगे अपना डिस्ट्रीब्यूटर, जानिए कैसे
x

एलपीजी (LPG) ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए मोदी सरकार ने उन्हें यह तय करने का विकल्प दे दिया है कि वे किस डिस्ट्रीब्यूटर से एलपीजी रिफिल चाहते हैं, ये चुन सकें। इस योजना के पहले चरण में इस सुविधा का फायदा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रहने वाले उठा सकेंगे। इसके बाद बाकी जगहों पर जल्द ही इसे लॉन्च किया जा सकता है। यह जानकारी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज ट्वीट कर दी है।

नई सर्विस के जरिए सरकार एलपीजी (LPG) ग्राहकों को डिस्ट्रीब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग देखने का ऑप्शन देगी। ये ऑप्शन ग्राहकों को LPG की रिफिलिंग कराने के समय दिखाई देगा। जब ग्राहक मोबाइल ऐप/ग्राहक पोर्टल के माध्यम से एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए लॉग इन करेगा तो उसे वहां डिस्ट्रीब्यूटर चुनने का ऑप्शन मिलेगा और वहीं ग्राहकों डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग भी शो होगी। बता दें कि ये रेटिंग अलग-अलग एरिया के हिसाब से बदल सकती है। इस सुविधा के जरिए ग्राहक अपने लिए बेहतर डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेगा। इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स कंपनी के बीच अच्छी सर्विसेज देने का कम्पटीशन बढ़ेगा जिसका सीधा फायदा ग्राहकों को होगा।

बता दें एक जून को गैस सिलेंडर की कीमतों में हुए बदलाव की वजह से एलपीजी की कीमत दिल्ली में 122 रुपये सस्ती हो गई। इस कटौती से आपको खुश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी (LPG) सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कटौती 19 किलो वाले सिलेंडर में की गई है। मई में यह 1595 रुपये 50 पैसे का था। इंडियन ऑयल की की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में अब इसका रेट 1473.5 रुपये रह गया है।

जहां तक 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की बात है तो मई में भी इसके दाम में काेई बदलाव नहीं किया गया था। अप्रैल में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की गई थी। आज अभी दिल्ली में LPG सिलेंडर का दाम 809 रुपये है। दिल्ली में इस साल जनवरी में LPG सिलेंडर का दाम 694 रुपये था, जिसे फरवरी में बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया। 15 फरवरी को दाम बढ़ाकर 769 रुपये कर दिए गए। इसके बाद 25 फरवरी को एलपीजी सिलेंडर के दाम 794 रुपये कर दिए गए। मार्च में LPG सिलेंडर के प्राइस को 819 रुपये कर दिया गया।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it