व्यापार

SBI के बाद PNB अकाउंट होल्‍डर्स के ल‍िए बड़ी खबर, चेक भुगतान से जुड़ा न‍ियम

Tulsi Rao
25 Feb 2022 3:53 PM GMT
SBI के बाद PNB अकाउंट होल्‍डर्स के ल‍िए बड़ी खबर, चेक भुगतान से जुड़ा न‍ियम
x
बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि आने वाली 4 अप्रैल से यह न‍ियम अन‍िवार्य कर द‍िया जाएगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। PNB Payment Rule : एसबीआई के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पेमेंट से जुड़े न‍ियमों में बदलाव करने जा रहा है. यद‍ि आप पीएनबी कस्‍टमर हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत जरूरी है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अब पॉज‍िट‍िव पे स‍िस्‍टम (Positive Pay System- PPS) लागू करने जा रहा है. बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि आने वाली 4 अप्रैल से यह न‍ियम अन‍िवार्य कर द‍िया जाएगा.

चेक भुगतान से जुड़ा न‍ियम
दरअसल, यह न‍ियम चेक भुगतान (Cheque payment) के ल‍िए वेरिफिकेशन से जुड़ा है. इस नियम के अनुसार कंफर्मेशन नहीं होने पर चेक वापस भी किया जा सकता है. इससे पहले एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा की तरफ से भी पीपीएस सिस्टम लागू क‍िया जा चुका है.
देनी होगी सभी जानकारी
लाइव ह‍िंदुस्‍तान में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार Punjab National Bank में 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) अन‍िवार्य कर द‍िया जाएगा. इस न‍ियम के अनुसार यद‍ि आप बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिये 10 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा का चेक जारी करते हैं तो PPS कंफर्मेशन जरूरी होगा. इसमें आपको अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक की तारीख, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना होगा.
क्या है PPS सिस्टम?
PPS सिस्टम को फ्रॉड रोकने के ल‍िए बनाया गया है. इस सिस्टम के तहत अकाउंट होल्‍डर के चेक जारी करने पर उसे बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. इसमें SMS, नेट बैंक‍िंग, एटीएम या मोबाइल बैंक‍िंग के जरिए इलेक्‍ट्र‍िकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर और अमाउंट की जानकारी बैंक को मुहैया करानी होगी. इससे क्लियरेंस में कम समय लगेगा.
कैसे काम करता है PPS?
इस स‍िस्‍टम के तहत चेक जारी करने वाले को SMS, मोबाइल एप, नेट बैंक‍िंग या ATM से बैंक को चेक की ड‍िटेल देनी होगी. जब चेक बैंक की टेबल पर पहुंचेगा तो अकाउंट होल्‍डर की तरफ से दी गई जानकारी को क्रॉस चेक क‍िया जाएगा. गड़बड़ी पाए जाने पर चेक र‍िजेक्‍ट कर द‍िया जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta