व्यापार

जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों के लिए बड़ी खबर

Khushboo Dhruw
22 Aug 2023 6:49 PM GMT
जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों के लिए बड़ी खबर
x
JFSL (जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज) के शेयरों को हाल ही में शेयर मार्केट पर लिस्ट किया गया था और इनकी शुरुआत काफी खराब रही थी. जहां पहले ही दिन JFSL के शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी, वहीं पिछले दो दिनों से कंपनी के शेयर लगातार लोअर सर्किट पर बने हुए हैं. लेकिन आज खबर आई थी कि जीवन बीमा निगम (LIC) ने निर्णय लिया है कि वह JFSL में 6.660% शेयर खरीदेगी. अब JFSL को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ रही है.
क्या है पूरी खबर?
हाल ही में एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने जानकारी दी है कि उनकी इंडेक्स कमेटी ने यह फैसला लिया है कि अब JFSL को इंडेक्सों से तीन अन्य दिनों तक हटाया नहीं जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले यह निर्णय लिया गया था JFSL के शेयरों को 24 अगस्त तक सभी इंडेक्सों से हटा दिया जाएगा, लेकिन अब ऐसा नहीं किया जाएगा और आने वाले 3 अतिरिक्त दिनों तक S&P एवं BSE के सूचकांकों से नहीं हटाया जाएगा.
JFSL की खराब शुरुआत
दरअसल पिछले लगातार दो दिनों से JFSL के शेयर लोअर सर्किट पर बने हुए हैं. कल यानी सोमवार को JFSL के शेयरों को लिस्ट किया गया था और इसके लिए 261.85 रूपए प्रति शेयर का ‘डिस्कवरी प्राइस’ तय किया गया था. आपको यह भी बता दें कि आने वाले 10 कारोबारी दिनों तक JFSL के शेयरों में इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे. दरअसल बात ये है कि JFSL के शेयरों को ट्रेड-फॉर-ट्रेड सेगमेंट के तहत लिस्ट किया गया है. ट्रेड-फॉर-ट्रेड सेगमेंट में इन्वेस्टर्स केवल डिलीवरी आधारित खरीद और बिक्री ही कर पाएंगे और यह एक ऐसा सेगमेंट होता है जिसमें कुछ शुरुआति शेयरों को डिलीवरी के आधार पर ही उपलब्ध करवाया जाता है. इसीलिए JFSL के शेयरों में इन्वेस्टर्स इंट्राडे ट्रेडिंग का फायदा नहीं उठा पाएंगे.
आज भी लोअर सर्किट पर हैं JFSL के शेयर
JFSL के शेयरों ने लिस्टिंग के बाद जहां BSE पर 278.20 रूपए प्रति शेयर का अधिकतम इंट्राडे स्तर प्राप्त कर लिया था, वहीं NSE पर JFSL के शेयरों ने 262.05 रूपए प्रति शेयर के स्तर को भी प्राप्त कर लिया था. जहां शुरुआत के बाद JFSL के शेयर लोअर सर्किट पर पहुंच गए थे, वहीं आज भी कंपनी के शेयर लोअर सर्किट पर ट्रेड कर रहे हैं. लेकिन फिर अचानक JFSL के शेयरों में गिरावट आ गई. दरअसल शेयरों पर बिकावली की वजह से दबाव बना जिसकी वजह से शयर 5% के लोअर सर्किट पर ट्रेड करने लगे. आज भी JFSL के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है. जहां कल कंपनी के शेयर 248.90 रूपए प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुए थे, वहीं खबर लिखे जाने तक कंपनी के शेयर 236.45 रूपए प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे.
Next Story