व्यापार

मारुति स्विफ्ट के लॉन्च से पहले हुआ बड़ा खुलासा

Sandhya Yadav
5 Aug 2021 2:19 PM GMT
मारुति स्विफ्ट के लॉन्च से पहले हुआ बड़ा खुलासा
x
हम जानते हैं कि मारुति अपनी अपकमिंग सुजुकी डिजायर और स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट पर काम कर रही है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| हम जानते हैं कि मारुति अपनी अपकमिंग सुजुकी डिजायर और स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट पर काम कर रही है. दोनों गाड़ियों को भारतीय सड़कों पर एक टेस्ट के दौरान देखा गया है. अब, दोनों गाड़ियों के इंजन पावर आउटपुट ऑनलाइन लीक हो गया है. Instagram पर car.spyshots इन तस्वीरों को शेयर किया है. लीक हुए स्पेक्स से हम देख सकते हैं कि दोनों गाड़ियों में 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो अधिकतम 81 bhp की पॉवर और 113 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है. सीएनजी पर चलने के दौरान पावर आउटपुट घटकर 70bhp और टॉर्क आउटपुट 95Nm हो जाएगा.

बता दें कि, ये वही इंजन है जो पहले दोनों गाड़ियों में पेश किया गया था. अब, इस इंजन को एक अधिक शक्तिशाली और अधिक कुशल ड्यूलजेट इंजन से बदल दिया गया है जिसमें 1.2-लीटर का डिस्प्लेसमेंट भी है. नया इंजन 89 bhp की अधिकतम पॉवर पैदा करता है जबकि टॉर्क आउटपुट 113 Nm पर रहता है.

कॉस्मेटिक रूप से दोनों गाड़ियों में कोई अन्य बदलाव नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, ये बहुत कम संभावना है कि मारुति सुजुकी सीएनजी वेरिएंट के साथ AMT ट्रांसमिशन देती है. ऐसे में आपको केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा. यह ऑटो स्टार्ट / स्टॉप फीचर के साथ आएगा जो ईंधन बचाने में मदद करेगा.

स्विफ्ट और डिजायर भारतीय बाजार में सबसे अधिक ईंधन कुशल वाहनों में से एक हैं जिसे आप खरीद सकते हैं. लेकिन फिर भी पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में लोगों के लिए ये दोनों सीएनजी वेरिएंट्स फायदा का सौदा हो सकती हैं. फैक्ट्री फिटेड सीएनजी एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि ग्राहक के पास वारंटी तो रहती है साथ में उसकी लागत पेट्रोल से बहुत कम आती है.

बता दें कि, मारुति के अलावा Hyundai Grand i10 Nios, Santro और Aura को फैक्ट्री फिटेड CNG विकल्प के साथ भी पेश करती है. स्विफ्ट सीएनजी का मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 निओस सीएनजी से होगा. डिजायर सीएनजी का मुकाबला हुंडई ऑरा सीएनजी से होगा. टाटा मोटर्स टियागो और टिगोर के अपने सीएनजी वेरिएंट का भी टेस्ट कर रही है. तो, वे भी जल्द ही लॉन्च होंगे और डिजायर और स्विफ्ट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे. अफवाहों के मुताबिक होंडा अमेज का सीएनजी वेरिएंट भी तैयार कर रही है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it