व्यापार

BHEL ने एनओएक्स उत्सर्जन को सीमित करने के लिए स्वदेशी एससीआर उत्प्रेरक का पहला सेट बनाया

Kunti Dhruw
23 Aug 2023 2:56 PM GMT
BHEL ने एनओएक्स उत्सर्जन को सीमित करने के लिए स्वदेशी एससीआर उत्प्रेरक का पहला सेट बनाया
x
राज्य के स्वामित्व वाली इंजीनियरिंग फर्म भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ने बुधवार को कहा कि उसने थर्मल पावर प्लांटों से एनओएक्स उत्सर्जन को सीमित करने के लिए स्वदेशी एससीआर उत्प्रेरक के पहले सेट का सफलतापूर्वक निर्माण किया है।
बीएचईएल के एक बयान में कहा गया है कि ये चयनात्मक उत्प्रेरक रिएक्टर (एससीआर) अब तक आयात किए जा रहे थे और यह सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
बयान के अनुसार, तेलंगाना में 5x800 मेगावाट यदाद्री थर्मल पावर स्टेशन के लिए स्वदेशी रूप से निर्मित एससीआर उत्प्रेरक के पहले सेट को कंपनी के सोलर बिजनेस डिवीजन (एसबीडी) से बीएचईएल की निदेशक (औद्योगिक प्रणाली और उत्पाद) रेणुका गेरा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बेंगलुरु में इकाई.
बीएचईएल ने थर्मल पावर स्टेशनों में एनओएक्स कमी को पूरा करने के लिए अपनी एसबीडी इकाई में एक एससीआर उत्प्रेरक विनिर्माण सुविधा स्थापित की है।
कोयले का दहन कोयले में मौजूद नाइट्रोजन को नाइट्रिक ऑक्साइड (NO), नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) और नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) जैसे उत्पादों में परिवर्तित करता है। इन उत्पादों को सामूहिक रूप से नाइट्रोजन के ऑक्साइड (एनओएक्स) कहा जाता है - एक प्रमुख प्रदूषक।
NOx के दीर्घकालिक गंभीर प्रभावों को पहचानते हुए और पर्यावरण और वन मंत्रालय की अधिसूचना पर विचार करते हुए, तेलंगाना राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (TSGENCO) ने 5x800 मेगावाट यदाद्री थर्मल पावर स्टेशन के लिए SCRs का ऑर्डर दिया था।
इसके अलावा, 1x660 मेगावाट भुसावल थर्मल पावर स्टेशन के लिए महाराष्ट्र स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड (MAHAGENCO), 1x660 मेगावाट सागरदिघी थर्मल पावर स्टेशन के लिए पश्चिम बंगाल पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (WBPDCL) और 1x18.5 मेगावाट दामनजोड़ी थर्मल पावर स्टेशन के लिए NALCO।
बीएचईएल पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और थर्मल पावर प्लांटों के लिए पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकियों का एक पूरा गुलदस्ता पेश करता है।
उच्च दक्षता वाले बॉयलरों के अलावा, बीएचईएल इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रीसिपिटेटर्स, फ़्लू गैस डिसल्फराइज़ेशन इकाइयों और सेलेक्टिव कैटलिस्ट रिएक्टरों की आपूर्ति करता है, जिसके लिए कंपनी ने मार्केट लीडर, नैनो, कोरिया गणराज्य से ली गई तकनीक का स्वदेशीकरण किया है।
Next Story