व्यापार

वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं बेस्ट पेंशन योजना

Khushboo Dhruw
22 Aug 2023 3:04 PM GMT
वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं बेस्ट पेंशन योजना
x
सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जो पेंशन, स्वास्थ्य देखभाल और सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करती हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकांश पेंशन योजनाएं सबसे प्रभावी मानी जाती हैं। इन योजनाओं के तहत नियमित आय से बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा मिलती है। यहां सरकार द्वारा शुरू की गई चार पेंशन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है।
राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली
राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सेवानिवृत्ति के लिए एक बचत और निवेश योजना है। यह एक दीर्घकालिक बचत योजना है, जो बाजार आधारित रिटर्न प्रदान करती है। यह पेंशन योजना पीएफआरडीए द्वारा संचालित की जाती है। इससे बुढ़ापे में नियमित आय और रिटायरमेंट के बाद अधिक फंड दोनों का लाभ मिल सकता है। इस योजना के तहत कोई भी नागरिक 60 से 65 वर्ष की आयु के बीच निवेश कर सकता है और 70 वर्ष की आयु तक सदस्य बना रह सकता है।
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्ध पेंशन योजना
इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन दी जाती है। वरिष्ठ नागरिक बीपीएल श्रेणी के 60 से 79 वर्ष तक के नागरिक मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत 300 रुपये की धनराशि दी जाती है और 80 वर्ष की आयु होने पर 500 रुपये की धनराशि दी जाती है।
अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना के तहत गरीब परिवारों को पेंशन का लाभ दिया जाता है। इसके तहत 1 हजार 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन दी जाती है. इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की आयु के भारत के नागरिक उठा सकते हैं। अटल पेंशन योजना (एपीवाई) गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी। एपीवाई के तहत निवेशक को न्यूनतम मासिक पेंशन मिलने का प्रावधान है। साथ ही आप 18 से 40 साल की उम्र तक इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने बैंक खाते के जरिए निवेश कर सकते हैं. 1 अक्टूबर 2022 से इसमें बड़ा बदलाव हुआ। इसके तहत कोई भी नागरिक जो करदाता है या है, एपीवाई में शामिल होने के लिए पात्र नहीं होगा।
वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना
वित्त सेवा विभाग की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का संचालन एलआईसी द्वारा किया जाता है। इसके तहत आपकी एकमुश्त राशि पर मासिक पेंशन लाभ प्रदान किया जाता है।
Next Story