व्यापार

बर्कशायर ने रिकॉर्ड परिचालन लाभ, $35.9 बिलियन की शुद्ध आय अर्जित की

Kunti Dhruw
5 Aug 2023 3:04 PM GMT
बर्कशायर ने रिकॉर्ड परिचालन लाभ, $35.9 बिलियन की शुद्ध आय अर्जित की
x
वाशिंगटन: बर्कशायर हैथवे ने शनिवार को अपना अब तक का सबसे अधिक तिमाही परिचालन लाभ दर्ज किया, जबकि स्टॉक होल्डिंग्स से लाभ ने अरबपति वॉरेन बफेट के नेतृत्व वाले समूह को लगभग 36 बिलियन डॉलर के समग्र लाभ में मदद की।
बढ़ती ब्याज दरें और लाभांश भुगतान, साथ ही जिको कार बीमाकर्ता के प्रदर्शन में सुधार, बर्कशायर के बीमा व्यवसायों को अधिक पैसा कमाने में मदद कर रहा है, एक साल पहले से 38% लाभ के साथ। इससे बीएनएसएफ रेलमार्ग सहित अन्य व्यवसायों में गिरावट की भरपाई करने में मदद मिली, जहां उपभोक्ता वस्तुओं की कम शिपमेंट और ट्रकिंग उद्योग से बढ़ती कीमत प्रतिस्पर्धा ने समग्र लाभ में 24% की गिरावट में योगदान दिया।
बफेट की प्रतिष्ठा के कारण निवेशक बर्कशायर पर करीबी नजर रखते हैं, और क्योंकि ओमाहा, नेब्रास्का स्थित कंपनी की दर्जनों परिचालन इकाइयों के परिणाम अक्सर व्यापक आर्थिक रुझानों को दर्शाते हैं। उन इकाइयों में बर्कशायर की नामित ऊर्जा कंपनी, कई औद्योगिक कंपनियां और डेयरी क्वीन, ड्यूरासेल, फ्रूट ऑफ द लूम और सीज कैंडीज जैसे परिचित ब्रांड भी शामिल हैं।
परिचालन लाभ एक साल पहले के 9.42 बिलियन डॉलर से 7% बढ़कर 10.04 बिलियन डॉलर या लगभग 6,938 डॉलर प्रति क्लास ए शेयर हो गया। शुद्ध आय कुल $35.91 बिलियन, या $24,775 प्रति क्लास ए शेयर थी, जबकि एक साल पहले $43.62 बिलियन का नुकसान हुआ था।
बर्कशायर ने यह भी कहा कि उसने तिमाही में $1.4 बिलियन का स्टॉक पुनर्खरीद किया है। यह अपने 353 बिलियन डॉलर के इक्विटी पोर्टफोलियो से शेयरों का एक बड़ा शुद्ध विक्रेता भी बना रहा - जिसमें से लगभग आधा ऐप्पल है - उसने खरीदे गए शेयरों की तुलना में लगभग 8 बिलियन डॉलर अधिक शेयर बेचे।
इससे 30 जून तक बर्कशायर की नकद हिस्सेदारी को तीन महीने पहले के 130.6 बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 147.4 बिलियन डॉलर करने में मदद मिली। शुद्ध परिणामों में निवेश और डेरिवेटिव से बड़े पैमाने पर $25.9 बिलियन का अप्राप्त लाभ शामिल है।
वे परिणाम अस्थिर हैं क्योंकि लेखांकन नियमों के अनुसार बर्कशायर को अप्राप्त लाभ की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है, भले ही वह कुछ भी न बेचता हो। बफेट ने निवेशकों से उतार-चढ़ाव को नजरअंदाज करने का आग्रह किया। यह तिमाही ट्रक स्टॉप ऑपरेटर पायलट के परिणामों को पूरी तरह से शामिल करने वाली पहली तिमाही थी, जिसमें बर्कशायर की अब 80% हिस्सेदारी है। पायलट ने परिचालन लाभ में $114 मिलियन का योगदान दिया।
बफेट 30 अगस्त को 93 साल के हो गए। फोर्ब्स पत्रिका ने कहा कि उनकी संपत्ति 117.5 अरब डॉलर है और वह दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बर्कशायर क्लास ए के शेयर शुक्रवार को $533,600 पर बंद हुए, जो उनकी रिकॉर्ड ऊंचाई से लगभग 2% कम है। इस वर्ष शेयर 14% ऊपर हैं, जबकि स्टैंडर्ड एंड पुअर्स 500 17% ऊपर हैं।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story