व्यापार

8 लाख रुपये से कम आय पर मिलेगा लाभ

Khushboo Dhruw
4 Aug 2023 4:32 PM GMT
8 लाख रुपये से कम आय पर मिलेगा लाभ
x
अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और आपकी सालाना आय 8 लाख रुपये तक है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। जी हां, राजस्थान की गहलोत सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' (चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना) के तहत मुफ्त पंजीकरण की घोषणा की है।
8 लाख रुपये से कम आय पर मिलेगा लाभ
यानी अगर आपकी सालाना आय 8 लाख रुपये या उससे कम है तो आपको सरकार की ओर से मुफ्त में स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित सभी वर्गों के 8 लाख से कम आय वाले परिवारों के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान गहलोत ने की.
425 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इसके लिए 425 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया है. इस दौरान 771 करोड़ रुपये के 249 कार्यों का ऑनलाइन शिलान्यास और लोकार्पण भी किया गया. उन्होंने 10 चिरंजीवी जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंस और 25 मोबाइल फूड टेस्टिंग एम्बुलेंस को भी हरी झंडी दिखाई।
क्या करना है
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 में राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई थी। पहले की योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज उपलब्ध कराया जाता था। इसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में योजना के तहत कवर को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख कर दिया. इसके बाद 2023-24 के लिए यह रकम बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई.
5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा
सरकार की ओर से प्रत्येक चिरंजीवी परिवार को 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है. योजना के तहत योजना का लाभ लेने वाले परिवार ब्लैक फंगस, कैंसर, लकवा, हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी करा सकते हैं।
Next Story