व्यापार

एक झटके मे बनिये करोड़पति, आरबीआई के हवाले से फर्जी मैसेज हो रहा वायरल

Nidhi Singh
7 Sep 2021 12:04 PM GMT
एक झटके मे बनिये करोड़पति, आरबीआई के हवाले से फर्जी मैसेज हो रहा वायरल
x
क्या आप भी एक झटके में करोड़पति बनना चाहते हैं? आजकर एक खास मैसेज लोगों के मोबाईल पर आ रहा है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। क्या आप भी एक झटके में करोड़पति बनना चाहते हैं? आजकर एक खास मैसेज लोगों के मोबाईल पर आ रहा है कि मात्र 12,500 रुपये के निवेश पर आपको 4 करोड़ से भी अधिक की रकम मिलेगी. हजारों लगाकर करोड़ों पाने का यह लालच लोगों को बड़े घाटे में डाल रहा है. डिजिटल हो रहे भारत में साइबर क्राइम भी तेजी से बढ़ रहा है. आइए जानते हैं इस मैसेज की सच्चाई.

एक झटके मे बनिये करोड़पति!

एक वायरल मैसेज में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि 12,500 रुपये के निवेश पर आपके खाते में 30 मिनट के अंदर अकाउंट में 4.62 करोड़ रुपये जमा करा दिए जाएंगे. लेकिन, आप भूल से भी इस झांसे में नहीं आएं. दरअसल, PIB ने कहा कि इस तरह के किसी मैजेस का सरकार या RBI से कोई लेना-देना नहीं है.

PIB ने किया अलर्ट!

PIB ने ट्वीट कर ये जानकारी दी और कहा, '12,500 लगाकर 4 करोड़ 62 लाख पाना. कुछ चीजें इतनी अच्छी होती हैं कि यकीन करना मुश्किल होता है. फ्रॉड सरकारी मुहर का इस्तेमाल लोगों को ठगने के लिए करते हैं. ऐसे लोगों के झांसे में न आएं.'

इस ट्वीट में PIB ने लोगों को सावधान करने के लिए फिल्म हेराफेरी के एक सीन को अटैच किया है जिसमें मात्र 25 दिनों में पैसा डबल करने की बात कहकर लोगों को चूना लगाया गया था. दरअसल, फिल्म के इस इस सीन में भी जालसाज भोलेभाले लोगों के मेहनत की कमाई लेकर चंपत हो जाते हैं.

इस तरह के झांसे से रहें दूर

गौरतलब है कि PIB समय-समय पर ऐसे फर्जी दावों का पीछे का फैक्ट चेक करती रहती है. और साथ ही लोगों को आगाह भी करती है कि ऐसे फर्जी दावों से दूर रहें. लॉकडाउन के बाद देश में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद, ऑनलाइन ठगी के मामलों भी बढ़ें हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta