व्यापार

बैंक न्यूज़: लेनदेन पर लग सकती है रोक, SBI ग्राहक ध्यान दें

Janta Se Rishta Admin
19 Nov 2021 7:56 AM GMT
बैंक न्यूज़: लेनदेन पर लग सकती है रोक, SBI ग्राहक ध्यान दें
x

SBI KYC Update: केवाईसी (know Your Customer)को अपडेट करना बेहद आवश्यक है, क्योंकि अगर आप समय रहते केवाईसी को अपडेट नहीं करवाते हैं तो इस स्थिति में भविष्य में आपके द्वारा बैंक से किए जाने वाले लेनदेन पर रोक लग सकती है. दरअसल ग्राहक के लिए यह काफी जरूरी भी है, क्योंकि केवाईसी के माध्यम से बैंक को अपने ग्राहक (Customer) को जानने का मौका मिलता है. ऐसे में जब कस्टमर केवाईसी अपडेट करा लेता है यानी कि वेरिफाई कर लेता है, तो ग्राहक के सभी ट्रांसजैक्शन बैंक की नजरों में होते हैं. इसके अलावा लेनदेन में कोई गड़बड़ी तो नहीं है, इस तरह की सभी जानकारी बैंक के पास होती है.

अगर आप भी केवाईसी अपडेट कराना चाहते हैं, और किसी वजह से होम ब्रांच में जाकर इस काम को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप बिना होम ब्रांच जाए भी इसे पूरा कर सकते है. साथ ही ऑनलाइन भी केवाईसी को अपडेट कराया जा सकता है. इसके लिए एसबीआई ने खुद ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने का तरीका बताया है.

हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एक ग्राहक ने ट्वीट कर बैंक से मदद मांगी. ग्राहक ने ट्वीट कर लिखा कि मैं एसबीआई का कस्टमर हूं, और किसी वजह से केवाईसी अपडेट करवाने के लिए बैंक के होम ब्रांच जाने में सक्षम नहीं हूं. तो बिना होम ब्रांच जाए केवाईसी को कैसे अपडेट कराया जा सकता है. ताकि बिना किसी दिक्कत के अपनी बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकें. एसबीआई ने भी ग्राहक के इस सवाल का ट्वीट कर जवाब दिया है.

बिना होम ब्रांच जाएं, अपडेट करा सकते हैं KYC

बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ग्राहक इस प्रक्रिया को फॉलो करते हुए भी केवाईसी को अपडेट करा सकते हैं.

– ग्राहक अपने KYC डॉक्यूमेंट्स को लेकर किसी भी एसबीआई ब्रांच में जाएं

– किसी भी एसबीआई ब्रांच में जाकर KYC अपडेट हो जाएगी

– ग्राहक केवाईसी अपडेट कराने के लिए ईमेल या पोस्ट के जरिए भी अपनी एप्लीकेशन भेज सकते हैं

– बिना होम ब्रांच जाए भी ग्राहक अपडेट करा सकते हैं KYC

– एसबीआई की जिस भी ब्रांच में जाएं, अपने साथ KYC के ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स जरूर रखें

किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत?

– आधार कार्ड

– पासपोर्ट

– मतदाता पहचान पत्र

– ड्राइविंग लाइसेंस

– पेंशन भुगतान आदेश

एसबीआई ने अपने ग्राहक के सवाल का ट्वीट कर जवाब दिया है, ताकि अपने आसपास के एसबीआई ब्रांच से ग्राहक आसानी से अपना काम निपटा सकें. बता दें, केवाईसी अपडेट कराने के बाद आपके बैंक खाते का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta