व्यापार

लैपटॉप, टैबलेट और पीसी के आयात पर लगी रोक

Khushboo Dhruw
3 Aug 2023 1:11 PM GMT
लैपटॉप, टैबलेट और पीसी के आयात पर लगी  रोक
x
केंद्र सरकार ने गुरुवार को लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर पर तत्काल प्रभाव से आयात प्रतिबंध लगा दिया।
एक अधिसूचना में, विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने कहा कि अनुसंधान और विकास (आरएंडडी), परीक्षण, बेंचमार्किंग और परीक्षण, मरम्मत और उत्पाद विकास उद्देश्यों के लिए प्रति खेप 20 वस्तुओं तक के आयात लाइसेंस दिए जाते हैं।
चीन जैसे देश प्रभावित होंगे
इस कदम से चीन जैसे देशों से आयात में कमी आने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है, “लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर, सर्वर का आयात तत्काल प्रभाव से ‘प्रतिबंधित’ किया जाता है।” प्रतिबंधित उत्पादों के लिए सरकार से लाइसेंस या अनुमति की आवश्यकता होती है। इस कदम से स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा।
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि ये प्रतिबंध समय-समय पर संशोधित समान नियमों के तहत आयात पर लागू नहीं होंगे। इसमें कहा गया है कि 1 लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर या अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर के आयात को आयात लाइसेंस आवश्यकताओं से छूट दी जाएगी, जिसमें पोस्ट या कूरियर के माध्यम से ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए कंप्यूटर भी शामिल हैं। सरकार ने कहा कि आयात लागू शुल्क के भुगतान के अधीन होगा।
इन चीजों पर छूट
सरकार ने कहा कि प्रति खेप 20 ऐसी वस्तुओं को अनुसंधान एवं विकास (अनुसंधान और विकास) परीक्षण, बेंचमार्किंग, मूल्यांकन, मरम्मत, पुनः निर्यात और उत्पाद विकास उद्देश्यों के लिए लाइसेंस से छूट दी गई है।
Next Story