व्यापार

सावधान! मोदी सरकार नहीं दे रही लैपटॉप, मैसेज तेजी से वायरल

jantaserishta.com
4 Jun 2022 4:35 AM GMT
सावधान! मोदी सरकार नहीं दे रही लैपटॉप, मैसेज तेजी से वायरल
x

नई दिल्ली: भारत सरकार (Indian Government) देश के छात्रों (Students) की बेहतर पढ़ाई के लिए कई तरह को स्कीम चला रही है. मगर कई बार सरकारी स्कीमों (Government Schemes) के नाम पर अफवाहें भी खूब तेजी से फैलती हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत सरकार देश के सभी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप (Free Laptop) दे रही है. तेजी से सर्कुलेट हो रहे इस मैसेज की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने किया है. PIB Fact Check ने वायरल हो रहे स्कीम वाले मैसेज की पूरी सच्चाई बता दी है.

सोशल मीडिया पर एक टेक्सट मैसेज लिंक के साथ वायरल है. इसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार देश के सभी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दे रही है. सोशल मीडिया पर धूम रहे मैसेज में कहा गया है कि सरकार द्वारा लैपटॉप पाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन करें. मगर PIB Fact Check ने ट्वीट कर वायरल हो रहे मैसज को पूरी तरह से फेक (Fake) बताया है. PIB ने कहा कि वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है. भारत सरकार छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देने के लिए कोई भी स्कीम नहीं चला रही है. इस तरह की स्कीमों पर भरोसा न करें.
सोशल मीडिया पर इस तरह लुभावने मैसेज लगातार वायरल होते रहते हैं. इनके साथ दिए गए लिंक पर अगर क्लिक कर अपनी पर्सनल डिटेल्स भरते हैं, तो आप किसी फ्रॉड (Fraud) का शिकार हो सकते हैं. आपकी जानकारी साइबर अपराधियों (Cyber Criminal) के हाथ लग सकती है और आप वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Crime) का भी शिकार हो सकते हैं. इसलिए सरकारी एजेंसियां लगातार देश के नागरिकों को इस तरह के मैसेज से सावधान करती रहती हैं.
न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) को लेकर भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैल रही थी, जिसमें कहा गया था कि न्यू पेंशन स्कीम को लेकर 29 मई कैबिनेट की बैठक हुई थी. PIB Fact Check की टीम ने इस मैसेज को भी फर्जी बताया है. PIB Fact Check ने बताया कि इस तरह का कोई भी फैसला भारत सरकार द्वारा नहीं लिया गया है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta