व्यापार

एशिया के शेयर अमेरिका, चीन के मुद्रास्फीति जोखिमों से सावधान

Kunti Dhruw
7 Aug 2023 12:11 PM GMT
एशिया के शेयर अमेरिका, चीन के मुद्रास्फीति जोखिमों से सावधान
x
सिडनी: मिश्रित अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट के बाद सोमवार को एशियाई शेयर बाजार सतर्क मूड में थे, जिससे कमजोर बांडों में तेजी आई, लेकिन इस सप्ताह के अंत में आने वाले अमेरिकी और चीनी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के रूप में नई बाधाएं आने वाली हैं।
जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों में एमएससीआई का सबसे बड़ा सूचकांक पिछले सप्ताह 2.3% की गिरावट के बाद मामूली कारोबार में कुछ हद तक मजबूत था।
जापान का निक्केई (.N225) 0.2% फिसल गया, लेकिन इसे जुलाई के निचले स्तर पर समर्थन मिला। बैंक ऑफ जापान की पिछली बैठक के सारांश से पता चला कि सदस्यों ने महसूस किया कि उपज नीति को और अधिक लचीला बनाने से इसके अति-आसान प्रोत्साहन के जीवन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
चीनी ब्लू चिप्स (.CSI300) में 0.7% की गिरावट आई, निवेशक अभी भी बीजिंग की ओर से प्रमुख और ठोस प्रोत्साहन कदमों की कमी से निराश हैं।
यूरोस्टॉक्स 50 वायदा 0.3% और एफटीएसई वायदा 0.5% गिर गया। दूसरी ओर, एसएंडपी 500 फ्यूचर्स में 0.4% और नैस्डैक फ्यूचर्स में 0.5% की वृद्धि हुई।
एसएंडपी 500 की लगभग 90% आय की रिपोर्ट के साथ, परिणाम आम सहमति के अनुमान से 4% बेहतर हैं और 79% से अधिक कंपनियां स्ट्रीट पर बाजी मार रही हैं। इस सप्ताह आने वाले परिणामों में वॉल्ट डिज़्नी (DIS.N) और न्यूज़ कॉर्प (NWSA.O) शामिल हैं।
अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों पर डेटा से अनुमान लगाया गया है कि हेडलाइन मुद्रास्फीति सालाना 3.3% तक थोड़ी बढ़ जाएगी, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण कोर दर 4.7% तक धीमी हो रही है।
गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषकों को कार की गिरती कीमतों के कारण आंशिक रूप से संख्या में गिरावट का जोखिम दिख रहा है, एक ऐसा परिणाम जो बांड रैली को जीवित और तेज बनाए रखने में मदद कर सकता है।
चीन में, बाजार वार्षिक उपभोक्ता कीमतों में लगभग 0.5% की गिरावट और उत्पादक कीमतों में 4% की गिरावट के साथ अपस्फीति के और संकेतों की तलाश कर रहा है।
कोई भी उल्टा आश्चर्य कोषागारों के लिए एक परीक्षा होगी जो नई उधारी की बाढ़ से पहले पिछले सप्ताह की शुरुआत में काफी तेज हो गई थी। इस घटना में, एक मिश्रित पेरोल रिपोर्ट ने अधिकांश नुकसान को उलटने में मदद की, खासकर अल्पावधि में।
वायदा सितंबर में फेडरल रिजर्व दर में बढ़ोतरी की केवल 12% संभावना दर्शाता है, और साल के अंत तक वृद्धि की 24% संभावना है।
बोफा के एक अर्थशास्त्री माइकल गैपेन ने आगाह किया कि हालिया लचीले आर्थिक आंकड़ों को देखते हुए बाजार अभी भी अगले साल नीति में बहुत अधिक ढील की उम्मीद कर रहा है।
गैपेन ने लिखा, "अब हम अमेरिकी अर्थव्यवस्था में नरमी की उम्मीद करते हैं, न कि उस हल्की मंदी की जिसका हमने पहले अनुमान लगाया था।"
उन्होंने कहा, "जबकि बाजार 2024 में फेड द्वारा 120-160 बीपीएस कटौती की उम्मीद करता है, हम केवल 75 बीपीएस की उम्मीद करते हैं।" "2024 में जब विकास सकारात्मक है और बेरोजगारी कम है, तो फेड के पास दरों में कटौती करने का कोई कारण नहीं है।"
परिणामस्वरूप, बैंक ने दो-वर्षीय और 10-वर्षीय पैदावार के लिए अपने वर्ष के अंत के पूर्वानुमान को 50 आधार अंक बढ़ाकर क्रमशः 4.75% और 4% कर दिया।
सोमवार को, दो साल की पैदावार फिर से बढ़कर 4.82% हो गई, जबकि 10 साल की पैदावार 4.06% थी।
पैदावार में गिरावट से अमेरिकी डॉलर को कुछ राहत मिली, जो 141.90 येन पर निष्क्रिय था और पिछले सप्ताह के 143.89 के शीर्ष से कम था।
यूरो पिछले सप्ताह $1.0913 के निचले स्तर से उछलकर $1.0988 पर बना रहा।
शुक्रवार की 1,928.90 डॉलर की तेजी के बाद डॉलर में गिरावट से सोना 1,941 डॉलर प्रति औंस पर टिकने में मदद मिली।
आपूर्ति में कमी के बीच लगातार छह सप्ताह तक तेल की कीमतों में बढ़ोतरी रुकी रही। यूक्रेन में युद्ध और ग्लोबल वार्मिंग के कारण खाद्य पदार्थों की कीमतों पर बढ़ते दबाव के साथ ब्रेंट में 17% की बढ़ोतरी, विकसित दुनिया भर में निरंतर अवस्फीति की उम्मीदों के लिए खतरा है।
ब्रेंट एक सेंट बढ़कर 86.25 डॉलर प्रति बैरल पर था, जबकि अमेरिकी क्रूड 1 सेंट बढ़कर 82.83 डॉलर पर पहुंच गया।
Next Story