व्यापार

SWP से पेंशन का इंतजाम, रिटायरमेंट से पहले बनेंगे करोड़पति! यहां समझिए कैल्क्युलेशन

Nidhi Singh
29 Aug 2021 7:08 AM GMT
SWP से पेंशन का इंतजाम, रिटायरमेंट से पहले बनेंगे करोड़पति! यहां समझिए कैल्क्युलेशन
x
अगर आप भी अपने रिटायरमेंट को लेकर सजग हैं और चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा सुखमय बीते तो आपको उसकी तैयारी अभी से शुरू कर देना चाहिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Mutual Fund SIP-SWP: अगर आप भी अपने रिटायरमेंट को लेकर सजग हैं और चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा सुखमय बीते तो आपको उसकी तैयारी अभी से शुरू कर देना चाहिए. रिटायरमेंट के बाद आपको सैलरी नहीं मिलेगी, ऐसे में आपका खर्चा कैसे चलेगा इसके लिए प्लानिंग बेहद जरूरी है. आइए आज आपको बताते हैं एक बेहतर विकल्प जिसमें आप छोटा निवेश कर बेहतरीन पेंशन पा सकते हैं.

SWP से पेंशन का इंतजाम

आपको एक ऐसे निवेश के विकल्प की जरूरत है, जिसमें रिटर्न भी अच्छा मिले और शेयर मार्केट के जोखिम भी कम हों. आप सभी SIP यानी सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान के बारे में जानते हैं, जिसमें आप हर महीने कुछ रमक निवेश करते हैं, लेकिन हम आपको इसके ठीक उलट SWP यानी सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको हर महीने रकम मिलेगी, इसे पेंशन ही समझ लीजिए.

हम यहां आपको बता रहे हैं कि किस तरह से 20 साल तक हर महीने 5 हजार रुपये की मंथली एसआईपी करने पर अगले 20 साल तक आप हर महीने अपने लिए 35 हजार रुपये पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं.

सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP)

सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) के जरिये निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से वापस पाते हैं. कितने समय में कितना पैसा निकालना है, यह निवेशक खुद ही तय करता है. SWP के तहत यह पैसा रोजाना, वीकली, मंथली, तिमाही, 6 महीन पर या सालाना आधार पर निकाला जा सकता है. निवेशक चाहें तो केवल एक निश्चित रकम निकालें या फिर चाहें तो निवेश पर कैपिटल गेंस को निकाल सकते हैं.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत आपको म्यूचुअल फंड की स्कीम में एक मुश्त पैसा लगाने की जगह मंथली आधार पर निवेश करने की सुविधा मिलती है. किसी स्कीम में हर महीने कितना निवेश करना है, यह आप खुद तय कर सकते हैं. इसका फायदा यह है कि यहां एक बार में भी आपका पूरा पैसा ब्लॉक नहीं होता है. बल्कि इसमें आप अपनी सुविधा से मंथली निवेश कर सकते हैं. साथ ही समय समय पर रिटर्न का आंकलन कर एसआईपी बढ़ाने या घटाने की भी सहूलियत मिल जाती है.

20 साल तक SIP

मंथली SIP 5000 रुपये

अवधि 20 साल

अनुमानित रिटर्न 12 परसेंट

कुल वैल्यू 50 लाख रुपये

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta