व्यापार

ऐप्पल के टिम कुक, अमेज़ॅन के एंडी जेसी ने जेनरेटिव एआई पर बड़ा दांव लगाया

Kunti Dhruw
4 Aug 2023 7:17 AM GMT
ऐप्पल के टिम कुक, अमेज़ॅन के एंडी जेसी ने जेनरेटिव एआई पर बड़ा दांव लगाया
x
नई दिल्ली: एप्पल के सीईओ टिम कुक ने खुलासा किया है कि टेक दिग्गज वर्षों से जेनरेटिव एआई और अन्य मॉडलों पर काम कर रहा है। कुक ने कहा कि एप्पल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) को मौलिक कोर प्रौद्योगिकियों के रूप में देखता है।
कुक ने गुरुवार देर रात सीएनबीसी को बताया, "और वे वस्तुतः हमारे द्वारा बनाए जाने वाले प्रत्येक उत्पाद में अंतर्निहित हैं, क्योंकि कंपनी ने मजबूत जून तिमाही के नतीजे पेश किए हैं, जो कि मजबूत सेवाओं की बिक्री से प्रेरित है, जो 8 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़ी है।" अनुसंधान के आधार पर, हम वर्षों से जेनेरिक एआई सहित एआई और मशीन लर्निंग पर शोध कर रहे हैं, ”कुक को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था।
Apple जेनरेटिव AI के बारे में ज्यादा बात नहीं करता है और यह उसकी तिमाही रिपोर्ट से भी काफी हद तक गायब था। दूसरी ओर, अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी ने कहा कि कंपनी की हर एक टीम के पास "अभी कई जेनेरिक एआई पहल चल रही हैं"।
कंपनी की दूसरी तिमाही आय कॉल में, जेसी ने इस बात पर जोर दिया कि समग्र रूप से कंपनी में AI कितना महत्वपूर्ण है।
“वे उन चीज़ों से लेकर हैं जो हमें संचालन और विभिन्न व्यवसायों को चलाने के तरीके में अधिक लागत प्रभावी और सुव्यवस्थित बनाने में मदद करती हैं, हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रत्येक ग्राहक अनुभव के संपूर्ण केंद्र तक। यह हमारे स्टोर्स व्यवसाय में सच है, यह हमारे AWS व्यवसाय में सच है, यह हमारे विज्ञापन व्यवसाय में सच है, यह हमारे सभी उपकरणों में सच है,'' उन्होंने गुरुवार देर रात विश्लेषकों से कहा।
“आप बस कल्पना कर सकते हैं कि हम वहां एलेक्सा के संबंध में क्या काम कर रहे हैं - यह हमारे मनोरंजन व्यवसायों में से हर एक के लिए सच है। हम जो भी करेंगे उसके केंद्र में यह (एआई) रहेगा। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण निवेश और फोकस है,'' जस्सी ने कहा।
उन्होंने कहा कि अमेज़ॅन 20 सितंबर को अपने आगामी डिवाइस इवेंट में एलेक्सा के लिए कुछ जेनरेटिव एआई-आधारित सुधारों की घोषणा कर सकता है।
Next Story