व्यापार

एप्पल ने जारी किया iOS 15 अपडेट, फोटोज में से सिलेक्ट करें टेक्स्ट, जाने इस ऑप्शन को iPhone में कैसे ऑन करें

Nidhi Singh
23 Sep 2021 5:28 AM GMT
एप्पल ने जारी किया iOS 15 अपडेट, फोटोज में से सिलेक्ट करें टेक्स्ट, जाने इस ऑप्शन को iPhone में कैसे ऑन करें
x
एप्पल ने हाल ही में अपने नये प्रोडक्ट्स के साथ-साथ अपने यूजर्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का नया अपडेट, iOS 15 भी जारी कर दिया गया है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एप्पल ने हाल ही में अपने नये प्रोडक्ट्स के साथ-साथ अपने यूजर्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का नया अपडेट, iOS 15 भी जारी कर दिया गया है. जब से इस अपडेट को लोगों ने डाउनलोड किया है हमें तरह-तरह के रिव्यूज सुनने को मिल रहे हैं. कुछ को यह अपडेट पसंद आ रहा है तो कुछ इससे नाखुश हैं. लेकिन हम इस अपडेट के जिस फीचर की बात कर रहे हैं, उसे सभी iPhone यूजर्स बहुत पसंद कर रहे हैं और ख रहे हैं कि उन्हें इस फीचर की कमी खलती थी. यहां बात हो रही है 'Live Text' फीचर की जो फोन के कैमरा से जुड़ा एक फीचर है. आइए इसके बारे में जानते हैं..

क्या है लाइव टेक्स्ट फीचर

इस फ़तूरे के तहत अगर आप अपने iPhone के कैमरा को किसी किताब के पन्ने तस्वीर या बिजनेस कार्ड की ओर पॉइंट करते हैं तो आपका कैमरा तस्वीर के अंदर के टेक्स्ट को भी पहचान सकेगा अर्थात आप फोटोज के अंदर के टेक्स्ट को कॉपी-पेस्ट कर सकेंगे, उसका नौवड कर सकेंगे और चाहें तो उसको इंटरनेट पर सर्च बार में भी डाल सकेंगे. यह फीचर ईमेल आइडी और फोन नंबर जैसी सभी जानकारियों को अलग से पहचान लेगा.

कौन से iPhones को मिलेगा यह फीचर

यह फीचर iOS 15 पर चलने वाले सभी iPhones के लिए जारी नहीं किया गया है. iOS 15 पर अपडेटेड होने के साथ-साथ आपका iPhone मॉडल कौन सा है, इस बात से भी फर्क पड़ता है. यह फीचर एप्पल ने फिलहाल केवल iPhone Xs, iPhone XR और iPhone के इसके बाद के मॉडल्स के लिए जारी किया है. A12 बाइयोनिक चिपसेट या उसके बाद के वर्जंस वाले iPhones इस फीचर को सपोर्ट करते हैं. फिलहाल यह फीचर अंग्रेजी, चीनी, फ्रेंच, इटैलियन, गर्मन और पुर्तुगीज भाषाओं को सपोर्ट करता है.

इस ऑप्शन को iPhone में कैसे ऑन करें

अगर आपके फोन पर यह फीचर उपलब्ध है तो इसे ऑन करने के लिए सबसे पहले अपने iPhone की सेटिंग्स में जाइए और कैमरा के ऑप्शन को ढूंढकर सिलेक्ट करिए. कैमरा ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको 'लाइव टेक्स्ट' का भी विकल्प दिखेगा. उसका टॉगल ऑन कर दीजिए.

अगर आप सभी सपोर्टेड भाषाओं के लिए इस फीचर को ऑन करना चाहते हैं तो दोबारा सेटिंग्स में जाएं, 'जनरल' पर क्लिक करें और फिर 'लैंग्वेज और रीजन' में जाकर 'लाइव टेक्स्ट' को ऑन कर दें.

लाइव टेक्स्ट फीचर को इस तरह इस्तेमाल करें

फोटो के अंदर के टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए सबसे पहले या तो कोई ऐसी तस्वीर खींचें जिसमें कुछ लिखा हुआ हो और फिर किसी उपयुक्त स्क्रीनशॉट को खोल लें. फोटो में लिखे शब्दों पर लॉंग-प्रेस करें और फिर जितनी जरूरत है उतने शब्दों को सिलेक्ट कर लें. एप्पल खुद ही यह डिटेक्ट कर लेगा कि यहां कुछ लिखित है और आपको कॉपी-पेस्ट करने का ऑप्शन भी दे देगा.

अगर आप फोटो में दिए नंबर या ईमेल आइडी को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उपयुक्त तस्वीर निकालें या खींचें और फिर फोन नंबर या ईमेल आइडी पर क्लिक करें. क्लिक करने पर आपके सामने एक मेनू आएगा जिसमें कॉल करने या मेल भेजने से जुड़े विकल्प दिख जाएंगे.

आपको बता दें कि यह फीचर फोटोज, स्क्रीनशॉट्स, क्विक लुक, सफारी और कैमरा के लाइव प्रीव्यूज में काम करता है. फिलहाल इस फीचर की सपोर्टेड भाषाओं में हिन्दी नहीं है लेकिन फिर भी भारतीय iPhone यूजर्स इस फीचर का बाकी भाषाओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta