व्यापार

Airtel ने अपने यूजर्स को दी Good News! इस साल के अंत तक 5जी सेवा की औपचारिक की होगी शुरूआत

Tulsi Rao
26 March 2022 6:35 PM GMT
Airtel ने अपने यूजर्स को दी Good News! इस साल के अंत तक 5जी सेवा की औपचारिक की होगी शुरूआत
x
पहनने वाले डिवाइस जिनके जरिये कहीं से भी काम को एक्सेस कर सकते हैं, और गोदामों में भंडार प्रबंधन के लिये ड्रोन भी प्रदर्शित किये गये.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने गुरुवार को घोषणा कि वह देश में अपने हाई-स्पीड 5जी नेटवर्क को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. कंपनी ने यहां अपनी लो लैटेंसी क्षमताओं का प्रदर्शन किया. लो लैटेंसी बहुत ही कम देर में बहुत अधिक मात्रा में डाटा स्ट्रीम करने में मदद करती है. हरियाणा के मानेसर में एयरटेल के नेटवर्क एक्सपीरियंस सेंटर में कुछ आईओटी समाधान जैसे क्लाउड गेमिंग, पहनने वाले डिवाइस जिनके जरिये कहीं से भी काम को एक्सेस कर सकते हैं, और गोदामों में भंडार प्रबंधन के लिये ड्रोन भी प्रदर्शित किये गये.

देश का पहला 5जी संचालित होलोग्राम का भी किया प्रदर्शन
एयरटेल ने इमर्सिव वीडियो अनुभवों और भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का देश का पहला 5जी संचालित होलोग्राम का भी प्रदर्शन किया. कहा जाता है कि 1983 के विश्व कप के दौरान जब जिम्बावे के खिलाफ कपिल देव ने नाबाद 175 रन जड़े थे तो टीवी तकनीशियनों की हड़ताल के कारण उस मैच का कोई वीडियो फुटेज उपलब्ध नहीं है.
बिना रुके चला वीडियो
कंपनी ने बताया कि 1 जीबीपीएस (एक जीबी प्रति सेकंड) से अधिक की गति और 20 एमएस से कम की लैटेंसी के साथ, 50 से अधिक यूजर्स ने 5जी स्मार्टफोन पर उस मैच के दोबारा बनाये गये 4के पिक्सल के वीडियो का आनंद लिया. इस दौरान यूजर्स कई कैमरा एंगल से उस मैच को 360-डिग्री इन- स्टेडियम व्यू के साथ रीयल-टाइम एक्सेस कर सकते थे.
साल के अंत में होगा पेश
ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि अगले दो माह में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की जायेगी और इस साल के अंत तक 5जी सेवा की औपचारिक शुरूआत हो जायेगी. भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सेखों ने कहा, आज की प्रदर्शनी में हमने 5जी नेटवर्क की अनंत संभावनाओं और डिजिटल दुनिया में अत्यधिक व्यक्तिगत इमर्सिव अनुभवों को सतही तौर पर ही छुआ है. हम 5जी आधारित होलोग्राम के जरिये वर्चुअल अवतार को किसी भी स्थान पर ले जा सकेंगे, जो बैठकों, सम्मेलनों, लाइव न्यूज आदि के लिये परिवर्तनकारी साबित होगा.
उन्होंने कहा, एयरटेल इस उभरती डिजिटल दुनिया में 5जी के लिये पूरी तरह से तैयार है और भारत में इसके इनोवेटिव इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर काम कर रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta