Top
व्यापार

jio को पछाड़ने Airtel ने किया 5 जी में सबसे तेज इंटरनेट देने का दावा

Gulabi
23 Feb 2021 12:31 PM GMT
jio को पछाड़ने Airtel ने किया 5 जी में सबसे तेज इंटरनेट देने का दावा
x
देश में 5 जी सर्विस को जल्द से जल्द लाने के लिए एयरटेल ने मंगलवार को यह घोषणा की है

टेलिकॉम सेक्टर में जियो के जरिए मार्केट की एक बड़ी हिस्सेदारी पर कब्जा कर चुके मुकेश अंबानी को सुनील भारती मित्तल की कंपनी एयरटेल 5 जी के जरिए चुनौती देने के प्लान पर तेजी से काम कर रही है. इसकी कड़ी में कंपनी ने चिप बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है. देश में 5 जी सर्विस को जल्द से जल्द लाने के लिए एयरटेल ने मंगलवार को यह घोषणा की है.


इससे पहले हाल ही में एयरटेल ने हैदराबाद में एक लाइव कमर्शियल नेटवर्क पर 5जी सर्विस का प्रदर्शन किया था. जिसके बाद एयरटेल ऐसा करने वाली भारत की पहली दूरसंचार कंपनी बन गयी है. कंपनी ने हैदराबाद इवेंट के बाद दावा किया था कि वो देश की पहली ऐसी टेलिकॉम कपनी हो चुकी है जो सबसे पहले 5 जी सर्विस देश में ला रही है.


क्या है तैयारी

एयरटेल के एक बयान के मुताबिक, ''कंपनी अपने नेटवर्क विक्रेताओं और उपकरण भागीदारों के माध्यम से एयरटेल वर्चुअलाइज्ड और ओपन रैन-आधारित 5जी नेटवर्क की शुरुआत करने के लिए क्वालकॉम के 5जी रैन प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी. एयरटेल ओ-रैन गठजोड़ के निदेशक मंडल की सदस्य होने के नाते इसे सफल बनाने को प्रतिबद्ध है. कंपनी भारत में ओ-रैन का क्रियान्वयन करने के लिये क्वालकॉम के साथ मिलकर काम कर रही है.''

घर में ही मिलेगा तेज इंटरनेट

एयरटेल और क्वालकॉम एक साथ मिलकर 5जी फिक्स्ड वायरेस एक्सेस नेटवर्क बनाने से घर के इंटरनेट नेटवर्क को भी अपग्रेड किए जाने की योजना है, जिसके तहत ब्रॉडबैंड इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड कर के गीगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क दिया जाएगा. इससे घर पर तेज इंटरनेट चल सकेगा, जिसके जरिए एयरटेल बाकी कंपनियों से टक्कर लेने की योजना बना रही है. कंपनी इस योजना के तहत 5 जी सर्विस में रिलायंस जियो को टक्कर देना चाहती है. बीते कुछ सालों में टेलिकॉम सेक्टर में जियो ने तेजी से पैर पसारा है. अब एयरटेल 5 जी सर्विस के जरिए अपनी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it