व्यापार

जनवरी से अब तक खरीदा गया 387 टन सोना

Khushboo Dhruw
12 Aug 2023 3:11 PM GMT
जनवरी से अब तक खरीदा गया 387 टन सोना
x
सोने के प्रति केंद्रीय बैंकरों की भूख कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। कैलेंडर 2023 के पहले छह महीनों के दौरान उन्होंने सोने की रिकॉर्ड खरीदारी भी दर्ज की है। इसमें प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं के केंद्रीय बैंकर शामिल हैं। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के केंद्रीय बैंकों ने जनवरी 2023 से जून 2023 के बीच सामूहिक रूप से 387 टन सोना खरीदा। यह बैंकरों द्वारा सोने की खरीदारी जारी रहने का संकेत है।
अप्रैल से जून तिमाही की बात करें तो केंद्रीय बैंकर्स ने 103 टन सोने की खरीदारी दिखाई थी. जो तिमाही आधार पर खरीदारी में 64 फीसदी और सालाना आधार पर 35 फीसदी की कमी दर्शाता है. हालाँकि, ओवर-द-काउंटर को छोड़कर, कुल मिलाकर सोने की माँग में 6 प्रतिशत की गिरावट आई। इसके पीछे इस साल ईटीएफ से देखा गया मामूली बहिर्वाह था। गोल्ड ईटीएफ ने 2022 में मजबूत प्रवाह दर्ज किया। परिषद की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 के पहले छह महीनों में ओटीसी बाजार सहित सोने की कुल मांग 5 प्रतिशत बढ़कर 2,460 टन हो गई। जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है, उभरते बाजारों सहित विकसित देशों में सोने की खरीदारी कायम रही। हालांकि, जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में अप्रैल-जून तिमाही में केंद्रीय बैंकरों द्वारा सोने की खरीदारी कमजोर हुई। रिपोर्ट से पता चलता है कि सेंट्रल बैंक ऑफ टर्की (टीसीएमबी) शुद्ध विक्रेता बन गया। तुर्की में स्थानीय बाजार की तंगी के कारण टीसीएमबी को स्थानीय बाजार में सोना बेचना पड़ा। आर्थिक मुश्किलों से जूझ रहे देश ने सोने के आयात पर आंशिक रूप से रोक लगा दी है। जिसके चलते स्थानीय सोने की मांग में जोरदार बढ़ोतरी देखी गई.
विभिन्न केंद्रीय बैंकरों द्वारा सोने की खरीद पर नजर डालें तो चीन के केंद्रीय बैंकर बैंक ऑफ चाइना ने जनवरी से जून तक 103 टन सोना खरीदा। इसने लगातार आठवें महीने सोने की खरीदारी बरकरार रखी। जून के अंत में, बैंक ऑफ चाइना का सोने का भंडार 2,113 टन तक पहुंच गया। जो कुल भंडार के 4 प्रतिशत के बराबर था. दूसरे स्थान पर सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण ने 73 प्रतिशत सोना खरीदा। जबकि तीसरे स्थान पर नेशनल बैंक ऑफ पोलैंड ने 48 टन सोना खरीदा। भारत का केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 10 टन सोने की खरीद के साथ छठे स्थान पर रहा। इसके अलावा चेक रिपब्लिक (8 टन), फिलीपींस (4 टन), इराक (2 टन), यूरोपियन सेंट्रल बैंक (2 टन), कतर (2 टन) ने सोने की खरीदारी दिखाई। दूसरी ओर, तुर्की के अलावा, अन्य देशों के बैंकरों ने भी सोना विक्रेताओं के बीच बिक्री दर्ज की, जिनमें कजाकिस्तान (38 टन), उज्बेकिस्तान (19 टन), कंबोडिया (10 टन), रूस (3 टन), जर्मनी (2 टन), शामिल हैं।
Next Story