व्यापार

आयकर विभाग इन कर्मचारियों पर करेगा सख्त कार्रवाई,

Khushboo Dhruw
19 Aug 2023 6:29 PM GMT
आयकर विभाग इन कर्मचारियों पर करेगा सख्त कार्रवाई,
x
आयकर विभाग ने लंबे समय से कई जटिल प्रक्रियाओं को आसान बना दिया है. ग्राहकों को हर काम जल्दी और आसानी से करने के लिए विभाग कई सुविधाएं लेकर आता है. इस साल भी रिकॉर्ड आईटीआर दाखिल किया गया.
लेकिन इसके बाद भी कई लोग ऐसे हैं जो चांदनी रात के जरिए कमाई तो करते हैं, लेकिन इससे होने वाली आय को अपनी टैक्सेबल इनकम में शामिल नहीं करते हैं। ऐसे कर्मचारियों को आयकर विभाग की ओर से नोटिस भेजा जा रहा है. आयकर विभाग ने ऐसे कर्मचारियों पर कड़ी नजर रखी है.
बहुत से लोग अपनी कमाई छुपाते हैं.
आपको बता दें कि आयकर विभाग की ओर से नोटिस ऐसे लोगों को भेजा जा रहा है, जो वेतन के अलावा किसी अन्य माध्यम से कमाई करते हैं।
फिलहाल विभाग ने वित्त वर्ष 2019-2020 और 2020-2021 के लिए आईटीआर दाखिल करने वाले लोगों के नामों की पहचान कर ली है.
ऐसे लोगों को लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं. अब तक जिन लोगों को छिपी हुई आय को लेकर नोटिस भेजा गया है उनमें ज्यादातर आईटी प्रोफेशनल्स, मैनेजमेंट और अकाउंटिंग प्रोफेशनल्स शामिल हैं। जो लोग अपनी अतिरिक्त आय आयकर विभाग से छिपाते हैं।
ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने विदेश से भी कमाई की है. लेकिन अपने वेतन के रूप में उन्होंने केवल नियमित आय को ही शामिल किया है। साल 2019 से 2021 के बीच ऐसे मामले सबसे ज्यादा आए हैं.
विभाग अब तक ऐसे करीब 1100 लोगों को नोट जारी कर चुका है। बड़ी बात यह है कि ऐसे कर्मचारियों की जानकारी विभाग को उन्हीं कंपनियों ने दी है, जिनमें वे काम कर रहे हैं।
इसके साथ ही आयकर विभाग ने विदेश से किए गए सभी लेनदेन पर नज़र रखने पर भी लोगों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इसके साथ ही करयोग्य आय पर जुर्माने के साथ टैक्स चुकाने का भी आदेश दिया गया है.
कोरोना महामारी के दौरान लोग घर से काम कर रहे थे. ऐसे में कई लोग कई अलग-अलग कंपनियों के साथ काम कर रहे थे. इस जानकारी के सामने आने के बाद कई बड़ी कंपनियों ने चांदनी रात का काम करने वाले कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

Next Story