BJP शब्दों के सौंदर्यीकरण में लगी है, यात्रियों की सुविधाओं की अनदेखी कर रही है: ट्रेन दुर्घटना के बाद ममता बनर्जी

Update: 2024-06-17 14:19 GMT
कोलकाता Kolkata: पश्चिम बंगाल West Bengal के दार्जिलिंग जिले में सोमवार सुबह एक मालगाड़ी और एक्सप्रेस ट्रेन के बीच टक्कर के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर यात्रियों की सुविधाओं की अनदेखी करने और केवल शब्दों के सौंदर्यीकरण पर ध्यान केंद्रित करने का आरोप लगाया। सिलीगुड़ी Siliguri रवाना होने से पहले कोलकाता एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "उनके (बीजेपी) पास बात करने के लिए बहुत सारे मुद्दे हैं और शब्दों का सौंदर्यीकरण है। यह बस फैशन की तरह है। लेकिन वे यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल नहीं रखते हैं।" रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खराब सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुए , बनर्जी, जिन्होंने पहले वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में रेल मंत्री के रूप में काम किया था, ने कहा, "मैंने सुना है कि रात में स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को इतनी खराब बिस्तर व्यवस्था मिलती है कि उसमें कई तरह की गंदी चीजें होती हैं। वे वॉशरूम भी साफ नहीं करते हैं। भोजन की गुणवत्ता भी बहुत खराब हो गई है।" मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार मंत्रालय को पर्याप्त महत्व नहीं देती है और विभाग केवल परियोजनाओं के उद्घाटन के समय ही दिखाई देता है।
मुख्यमंत्री Chief Minister ने कहा, "अब रेलवे विभाग केवल नाम के लिए ही है। उन्होंने रेलवे बजट को खत्म कर दिया है। हालांकि मंत्रालय मौजूद है, लेकिन इसके बारे में पहले की आभा नष्ट हो गई है। रेलवे पूरी तरह से अभिभावकविहीन हो गया है। आप रेलवे को केवल उद्घाटन के समय ही देख सकते हैं।" केंद्र सरकार पर रेलवे कर्मचारियों का ध्यान न रखने का आरोप लगाते हुए बनर्जी ने कहा, "मैंने रेलवे में काम किया है और इसलिए मैं चीजों को जानती हूं। वे रेलवे अधिकारियों, रेलवे इंजीनियरों, तकनीकी कर्मचारियों, सुरक्षा अधिकारियों और श्रमिकों का भी ध्यान नहीं रख रहे हैं। वे समस्या में हैं। उनकी पुरानी पेंशन वापस ले ली गई है।" रेलवे कर्मचारियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को शासन पर ध्यान देना चाहिए न कि "चुनावों में धांधली कैसे की जाए" पर। उन्होंने कहा, "मैं रेलवे कर्मचारियों और रेलवे अधिकारियों के साथ हूं। वे अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं लेकिन यह सरकार केवल चुनावों की परवाह करती है- कैसे हैक किया जाए, कैसे हेरफेर किया जाए, कैसे चुनावों में धांधली की जाए... मुझे लगता है कि उन्हें शासन के लिए अधिक समय देना चाहिए, बयानबाजी के लिए नहीं।" एंटी-कोल्युजन डिवाइस (सांठगांठ विरोधी उपकरण) के निर्माण का श्रेय लेते हुए, जिसका दावा है कि भाजपा सरकार ने इसका नाम बदलकर 'कवच' कर दिया है, बनर्जी ने कहा, "जब मैं रेल मंत्री थी, तब मैंने एंटी-कोल्युजन डिवाइस की शुरुआत की थी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे इसे क्या नाम देते हैं। मैंने मुंबई, गोवा में
कोंकण रेलवे
को जोड़ा था। मैं मडगांव गई थी। इसका आविष्कार करने के बाद, मैंने इसे हर ट्रेन में लगवाया।"
इस डिवाइस की विशेषताओं को साझा करते हुए उन्होंने कहा, "अगर ड्राइवर सो भी जाए तो भी यह अलार्म बजा देता है। अगर दो ट्रेनें एक-दूसरे के करीब आ जाती हैं तो यह रुक जाती है। इसमें अलग-अलग तरह के सिग्नलिंग हैं।" केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे अपनी भाषा में इसे क्या कहते हैं। पहले अपने लोगों के लिए रक्षा कवच बनो और फिर ऐसी बातें बोलो।" हाल के वर्षों में लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए बनर्जी ने कहा, " रेलवे में बार-बार दुर्घटनाएं होती हैं। पिछली बार जब दुर्घटना हुई थी तो मैं पुरी गई थी। अभी भी वहां कई शव पड़े हैं जिनकी पहचान नहीं हो पाई है। शायद उन सभी का एक साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा..." बनर्जी ने कहा कि उनकी राज्य सरकार सुबह से ही सक्रिय थी और उसने पूरे ऑपरेशन में मदद की। मुख्यमंत्री ने कहा, "हमारा प्रशासन तब से ही सतर्क था जब भारत सरकार को दुर्घटना की खबर भी नहीं मिली थी। मैं सुबह 9 बजे से लेकर पूरे बचाव अभियान के पूरा होने तक खुद घटना की निगरानी कर रही थी। मुख्य सचिव, डीएम, पुलिस से लेकर हमारे पूरे प्रशासन ने घटनास्थल पर एंबुलेंस भेजी, मेडिकल अस्पतालों के डॉक्टरों ने मेडिकल अस्पतालों में भर्ती कराने में मदद की, शवों को बरामद किया और आपदा टीम भेजी- पूरा ऑपरेशन हमने किया।"
ममता बनर्जी Mamata Banerjee ने कोलकाता से उड़ानों की स्थिति को लेकर भी सरकार पर हमला किया क्योंकि वह सुबह से ही बागडोगरा के लिए उड़ान बुक नहीं कर पाई थीं, जब से यह घटना हुई। "मैं उड़ान के लिए प्रयास कर रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। मुझे नहीं पता था कि हमारी उड़ानों की ऐसी स्थिति है। अगर मुझे उत्तर बंगाल जाना है, तो 12:40 की उड़ान बुक हो चुकी है और उसके बाद, बीच में कोई उड़ान नहीं है। हमने ईंधन शुल्क मुफ़्त कर दिया था। अब मुझे सोचना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हमसे सारा तेल मुफ़्त में ले रहे हैं और देश-दुनिया में घूम रहे हैं, और वे कोलकाता से उड़ानें बंद कर रहे हैं, उत्तर बंगाल जाने वाली उड़ानें, यात्रा की कोई गुंजाइश नहीं है...," मुख्यमंत्री ने कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्घटना और भी ख़तरनाक हो सकती थी। "अगर एक ट्रेन दूसरी से टकराती है, तो यह तय नहीं किया जा सकता कि कितने डिब्बे गिरेंगे। 70-80 घायलों में से 20 की हालत गंभीर है," उन्होंने कहा। मुख्यमंत्री ने अपने कार्यक्रम को साझा करते हुए कहा, "मैं घटनास्थल पर पहले नहीं पहुंच सकी क्योंकि वहां परिवहन का कोई साधन नहीं था। मैं उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज जाऊंगी। मैं चोपड़ा नहीं जा रही हूं क्योंकि सारा काम वहीं खत्म हो गया है। मैंने सुबह विधायक हमीदुल (रहमान) को वहां बुलाया है। उन्होंने इसका ध्यान रखा है... मैं रात को सिलीगुड़ी में नहीं रुकूंगी। मैं किसी काम से कूचबिहार जाऊंगी। उसके बाद मैं कल शाम को वापस आऊंगी।" (एएनआई)