Mumbai:19 साल पहले मुंबई भीग गई थी और दुख में डूबी

Update: 2024-07-26 11:25 GMT
Mumbai,मुंबई: उन्नीस साल पहले, आज ही के दिन महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों Thane and Raigad districts में बाढ़ आई थी, जिसमें 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे और लाखों लोग बेघर हो गए थे। 26 जुलाई, 2005 को मुंबई महानगर क्षेत्र में भयंकर तूफ़ान आया था, जिसके बाद भारी बारिश हुई थी। कहने की ज़रूरत नहीं कि इसके साथ बाढ़ भी आई थी। मुंबईकर और मैक्सिमम सिटी में आने वाले लोग सड़कों, स्टेशनों, स्कूलों, कॉलेजों और दफ़्तरों में फंसे रह गए, जिससे यातायात पूरी तरह से ठप हो गया। मुंबई में अब तक का सबसे ज़्यादा बारिश वाला दिन दर्ज किया गया, शहर की पुरानी जल निकासी व्यवस्था ने ब्रिटिश काल में बनाई गई बाढ़ में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। आज, जब मुंबई और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है, तो कुछ मुंबईकर उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन को याद कर रहे हैं, जो उन्होंने झेला था।
बैंकर सीमा याद करती हैं, "मैंने छह महीने पहले ही ICICI बैंक जॉइन किया था।" "हमें प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना था और मेरे सहकर्मी को उस दिन इसमें भाग लेना था। मेरा अगले सप्ताह के लिए निर्धारित था। हालांकि, व्यक्तिगत कारणों से, वह नहीं आ सका और उसने मेरे साथ तिथियों की अदला-बदली कर ली," उसने आगे कहा। बैंकर ने आगे कहा, "सुबह में हल्की बारिश हुई और मैं अंधेरी (पूर्व) में प्रशिक्षण के लिए गया, जो मुंबई के सबसे व्यस्त क्षेत्रों में से एक है। दोपहर तक, बहुत तेज़ बारिश शुरू हो गई। समय बीतने के साथ तीव्रता बढ़ती गई। दोपहर 2 बजे तक, यह इतना खराब हो गया कि प्रशिक्षण रोक दिया गया और हमें बताया गया कि हम जा सकते हैं। उन्होंने हमें स्टेशन जाने के लिए बस मंगवाई।" "हम 10 मिनट की यात्रा कर रहे थे जब पानी के उच्च स्तर के कारण बस रुक गई। ड्राइवर ने हमें बताया कि वह आगे नहीं जा सकता और हम बस में बैठ सकते हैं या अपने रास्ते जा सकते हैं। इसलिए हम एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलने लगे और एक श्रृंखला बना ली," उसने यह भी कहा।
"आखिरकार, पानी लगातार बढ़ता गया। मैं बहुत डर गई क्योंकि मैं समूह में सबसे छोटी थी और मुझे डर था कि मैं डूब जाऊँगी। इसलिए मैंने चलना बंद कर दिया और एक खड़ी बस में बैठ गई। मेरे साथ दो और लड़कियाँ थीं। ड्राइवर ने कहा कि हम जब तक चाहें बस में बैठ सकते हैं लेकिन कुछ ही मिनटों में एक पुलिसवाला आया और उसने ड्राइवर से बस को वहाँ पार्क न करने को कहा," सीमा ने याद करते हुए कहा, "ड्राइवर बस को रेलवे स्टेशन पर ले गया, जो आम दिनों में सिर्फ़ 15 मीटर की दूरी पर होता है। उस दिन, जैसा कि किस्मत में था, वहाँ पहुँचने में एक घंटे से ज़्यादा का समय लग गया। स्टेशन पर भीड़ थी और कोई ट्रेन नहीं चल रही थी। हम स्टेशन के बाहर खड़े होकर सोच रहे थे कि क्या करें। तब तक शाम के 7.30 बज चुके थे।"
"स्टेशन के पास रहने वाली लड़कियों में से एक ने हमें अपने घर बुलाया। मैं उसे नहीं जानती थी, लेकिन हम वहाँ गए। हमें बढ़िया खाना परोसा गया। मैंने वहाँ रात बिताई। अगले दिन सुबह, मैं एक ऐसे स्थान तक पैदल गई जहाँ से मुझे ऑटो मिल सकता था। और वहाँ से, मैं फिर पैदल चली। जब तक मैं गोरेगांव (पश्चिम) में अपने घर पहुँची, तब तक दोपहर के 1 बज चुके थे," उसने निष्कर्ष निकाला। उस दिन, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 24 घंटों में 944 मिलीमीटर बारिश दर्ज की और शहर किसी भी तरह से इसे संभालने के लिए तैयार नहीं था। उच्च ज्वार और बादल फटने से मुंबई में दुख की लहर दौड़ गई। लोग सड़कों और रेल पटरियों, दफ़्तरों, होटलों, स्कूलों और हॉल में फंस गए। कुछ लोग आस-पास के अजनबियों के घरों और फ़्लैट में रुके। यह दुख तब और बढ़ गया जब बारिश का पानी सीवेज में मिल गया और महामारी की आशंकाएँ बढ़ गईं।
जब बारिश शुरू हुई तो अश्विनी कुमार वर्ली में अपने दफ़्तर में थे। उन्होंने कहा, "मुंबई में भारी बारिश असामान्य नहीं है। लेकिन यह कुछ और ही था।" "मैंने काम के बाद अंधेरी जाने वाली बेस्ट बस से अपनी यात्रा शुरू की। हर जगह लगातार बारिश और जलभराव था। जब तक बस दादर के पास पहुँची, तब तक पानी लगभग बस में घुस चुका था और इंजन ने काम करना बंद कर दिया था," कुमार ने आगे कहा। "हमारे लिए नीचे उतरना संभव नहीं था। हम बस में ही पानी के कम होने का इंतज़ार करते रहे। मेरे मोबाइल की बैटरी खत्म हो गई थी, नेटवर्क डाउन था, कई जगहों पर बिजली की आपूर्ति बाधित थी या बिजली के झटके से बचने के लिए उसे बंद कर दिया गया था," उन्होंने कहा। कुमार ने याद करते हुए कहा, "मैं पूरी रात पैदल चला और सुबह घर पहुँचा।" उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन के बाद से कई तूफ़ान और बारिशें बीत चुकी हैं, लेकिन मुंबई जैसे शहरों के दिल हर बार मानसून के आने पर धड़कते हैं, भले ही फ़िल्में रोमांटिक हों या नाच-गाना। सभी तरह से, शहरी नियोजन पर फिर से विचार करने का समय आ गया है और ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते मामलों के कारण शहरों की दिशा क्या होगी, इस पर विचार करना चाहिए।