Jammu News: 'शांति' के दावों के बीच जम्मू में लगातार आतंकवादी हमले

Update: 2024-06-22 07:08 GMT
Jammu News:जम्मू के रियासी जिले में पौनी तहसील के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मंडल प्रभारी शमशेर सिंह के लिए 9 जून का दिन खास था। छियालीस वर्षीय सिंह ने अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को टीवी पर देखने की योजना बनाई थी। इस उम्मीद में, वे पौनी से अपने घर रानसू गांव पहुंचे, जो पहाड़ियों में बसा है, संयोग से यह शिव खोरी तीर्थस्थल पर आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक आधार शिविर भी है।पौनी से रानसू तक का 20 किलोमीटर का सफर एक घुमावदार
Circle
रास्ता है, जिसमें लगातार ढलान और तीखे मोड़ हैं। सड़क के एक तरफ कांडा क्षेत्र है, जो एक गहरी खाई है, जो मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है। दूसरी तरफ कडोल कला नामक ऊंची पहाड़ियाँ हैं, जो घने जंगलों से ढकी हैं। यह सुंदर सड़क ऊबड़-खाबड़ इलाकों से होकर गुजरती है, जो अंततः शिव खोरी तीर्थस्थल तक जाती है। रास्ते में, यात्रियों को पीर बाबा का शांत मंदिर भी मिलता है, जो मार्ग के आध्यात्मिक आकर्षण को और बढ़ा देता है।शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने ही वाला था कि सिंह के पड़ोस में त्रासदी की खबर फैल गई। उन्होंने सुना कि भांबल्या और रनसू गांवों के बीच स्थित कांडा में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जल्द ही पता चला कि आतंकवादियों ने बस पर हमला किया था। सिंह घटनास्थल पर पहुंचे, जहां उन्हें सायरन बजाती एंबुलेंस, घायलों की चीख-पुकार और मूक शवों का सामना करना पड़ा। वे पूरी रात जागते रहे और दुर्घटना स्थल पर स्वयंसेवकों के साथ काम करते रहे। यह त्रासदी 9 जून को शाम 6:10 बजे हुई, जब आतंकवादियों ने शिव खोरी तीर्थस्थल से कटरा जा रही तीर्थयात्रियों की बस पर घात लगाकर हमला किया। उन्होंने ड्राइवर पर गोलियां
Pills
 चलाईं, जिससे बस कांडा घाटी में जा गिरी। नौ लोग मारे गए और 31 अन्य घायल हो गए। गहरी खाई में पेड़ों ने बस को कुछ समय के लिए नीचे उतरने से रोका, लेकिन अनियंत्रित वाहन अपने वजन के कारण और नीचे गिर गया। क्षतिग्रस्त बस को आखिरकार बलवान मोटर्स ने क्रेन की मदद से निकाला। कंपनी के मालिक पाँच भाई हैं, जो घटना के चार दिन बाद भी घटनास्थल पर मौजूद थे और अपने सबसे बड़े भाई रशपाल सिंह के नेतृत्व में मिलकर काम कर रहे थे। घटनास्थल से 6 किलोमीटर दूर स्थित भंबल्या गाँव के 26 वर्षीय राजवीर शर्मा के लिए यह अनुभव
Experience
 बहुत ही दर्दनाक था।
मंगलवार, 12 जून को, जब क्रेन ने बुरी तरह क्षतिग्रस्त तीर्थयात्रियों की बस को सड़क पर खींचा, तो वे घटनास्थल पर ही थे। इस बीच, जैसे ही गोलियों से छलनी और बुरी तरह क्षतिग्रस्त बस के डिब्बे को खाई से निकाला गया, शर्मा ने बस की नंबर प्लेट लाल रंग से रंग दी। वे कहते हैं, "मैं नहीं चाहता कि इस घटना में मारे गए और घायल हुए तीर्थयात्रियों के परिवार के सदस्य कभी बस का नंबर देखें और उसे पहचानें।" "जब हम यहाँ से वाहन हटाएँगे, तो लोग तस्वीरें लेंगे और जब पीड़ितों के परिवार के सदस्य बस का नंबर देखेंगे, तो उन्हें यह जानकर दुख होगा कि यह वही बस थी जिसमें उनके प्रियजनों की मौत हुई थी। इसलिए मैंने नंबर मिटा दिया।" उस मंगलवार दोपहर को घटनास्थल पर कोई सुरक्षा नहीं थी। कटरा से दुर्घटना स्थल तक 80 किलोमीटर से ज़्यादा लंबे रास्ते में सिर्फ़ दो पुलिस चौकियाँ थीं।सुला स्टॉप चौकी पर स्थानीय पत्रकार करण दीप ने घटनास्थल का दौरा करने वाली आउटलुक टीम को सावधान किया। “किसी को भी लिफ्ट न दें, भले ही उन्हें बहुत ज़रूरत हो। आप कभी नहीं जान सकते कि वे वास्तव में कौन हो सकते हैं।”रास्ते में, पर्यटकों ने चिनाब ब्रिज पर तस्वीरें लीं। कुछ ने शांत पानी में राफ्टिंग का मज़ा लिया। कांडा में, शिव खोरी मंदिर से लौट रहे कुछ तीर्थयात्री बस के मलबे की जाँच करने के लिए रुके और आगे बढ़ गए।घटनास्थल पर सबसे पहले बचाव दल में से एक शर्मा ने पाया कि ड्राइवर
Driver
के सिर और कमर में गोली लगी हुई थी। कुछ घायल यात्रियों ने उन्हें बताया कि एक आतंकवादी अचानक बस के सामने आ गया और उसने ड्राइवर पर गोलियाँ चला दीं। अपनी चोटों के बावजूद, ड्राइवर कुछ मीटर तक गाड़ी चलाने में कामयाब रहा, जब तक कि कंडक्टर ने स्टीयरिंग व्हील को नियंत्रित करने का प्रयास नहीं किया। हालाँकि, बस नियंत्रण से बाहर हो गई और एक गहरी खाई में गिर गई।स्थानीय निवासी सुनील कुमार कहते हैं, "अगर बस रुक जाती तो वे सभी यात्रियों को मार देते।" कुमार कहते हैं कि बस के पलटने के बाद भी आतंकवादियों ने उस पर गोलीबारी जारी रखी, जिससे
स्थानीय लोगों को यकीन
हो गया कि अगर वाहन रुक जाता तो सभी 50 यात्री मारे जाते। अधिकारियों ने घटनास्थल से 25 गोलियां बरामद की हैं। स्थानीय लोग ड्राइवर और कंडक्टर की बहादुरी की प्रशंसा करते हैं, जो गोली लगने के बावजूद बस को कुछ मीटर आगे ले जाने में कामयाब रहे, इससे पहले कि बस खाई में गिर जाती। कुमार का मानना ​​है कि वे शहीद का दर्जा पाने के हकदार हैं और उनके परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए। शर्मा के अनुसार बचाव अभियान बहुत ही दर्दनाक था। जैसे ही उन्हें आतंकवादी हमले के बारे में पता चला, उन्होंने अपने वाहन में कूदने और दोस्तों के साथ बचाव कार्य में शामिल होने से पहले दो बार नहीं सोचा। "वे सभी मदद के लिए चिल्ला रहे थे। मैं एक 56 वर्षीय व्यक्ति की मदद कर रहा था, लेकिन वह पूछता रहा, 'मैं बच जाऊंगा? (क्या मैं बच जाऊंगा?)' और जब मैंने उसे आश्वस्त किया कि वह बच जाएगा, तो उसने पूछा कि क्या उसका बेटा बच जाएगा। मैंने 16 वर्षीय लड़के को पीछे की सीट पर देखा। वह मर चुका था, उसके सिर में गोली लगी थी। बचावकर्मियों ने घायलों को उठाया और उन्हें कंक्रीट की सड़क बैरियर के पास रख दिया।