Himachal Pradesh : कालका-शिमला रेलवे लाइन पर दरारें आने के बाद ट्रेन परिचालन स्थगित

Update: 2024-06-22 12:15 GMT
शिमला Himachal Pradesh: शुक्रवार रात रेलवे पुल पर दरारें आने के बाद शनिवार को कालका-शिमला हेरिटेज लाइन पर सभी ट्रेन परिचालन स्थगित कर दिए गए। कुल सात ट्रेनों में से दो ट्रेनें आज तारा देवी स्टेशन से आएंगी और वापस आएंगी तथा एक के कंडागजट से लौटने की उम्मीद है, लेकिन शिमला तक सभी ट्रेनें स्थगित रहेंगी।

इस मुद्दे पर बात करने के लिए रेलवे स्टेशन का कोई अधिकारी उपलब्ध नहीं था। पर्यटक निराश हैं क्योंकि उन्हें अपने यात्रा कार्यक्रम को पुनर्निर्धारित करना पड़ रहा है। कानपुर से आए पर्यटक मोहम्मद सुल्तान ने कहा, "मेरी दोपहर 3:40 बजे की ट्रेन थी। किसी समस्या के कारण सभी ट्रेनें स्थगित कर दी गई हैं। मैं चार दिन पहले आया था और टॉय ट्रेन से यहाँ पहुँचा हूँ। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि क्या हुआ है। मैं अपने परिवार के साथ यहाँ आया हूँ, अब यह मुश्किल हो रहा है कि हम कैसे वापस जाएँ। वे कह रहे हैं कि ट्रैक पर कुछ समस्याएँ आ गई हैं।" एक स्थानीय व्यक्ति ने अपना टिकट रद्द होने पर निराशा व्यक्त की। "हम शिमला घूमने आए थे। हमारा टिकट रद्द हो गया और हमें पता चला कि कुछ पुल टूट गए हैं और यह हमारे लिए निराशाजनक था। मेरा बेटा टॉय ट्रेन से यात्रा करना चाहता था। उन्हें यकीन नहीं है कि ट्रेन कल चलेगी या नहीं। अब हमें दूसरे रूट की योजना बनानी होगी," मानी ने कहा।
14 अगस्त, 2023 को समर हिल में रेलवे पुल ढह गया और समर हिल और सोलन के बीच कई स्थानों पर लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। पिछले साल जुलाई के पहले सप्ताह से अक्टूबर तक ट्रेनें स्थगित कर दी गई थीं। शिमला नगर निगम के स्थानीय पार्षद वीरेंद्र ठाकुर ने कहा कि वे डीआरएम उत्तर रेलवे से इन सेवाओं को बहाल करने का अनुरोध करेंगे। ठाकुर ने कहा, "पिछले साल अस्थायी रेलवे पुल बनाया गया था और तीन महीने के भीतर इसे फिर से चालू कर दिया गया था। मुझे पता चला कि पुल के कोने से रेलवे ट्रैक खिसकना शुरू हो गया है। कल शाम तकनीकी अधिकारियों ने साइट का दौरा किया और अगले आदेश तक ट्रेनों को निलंबित कर दिया गया है।" "हम मांग करते हैं कि इस रेलवे ट्रैक को बहाल किया जाए। इस हेरिटेज ट्रेक पर रोजाना 8-9 ट्रेनें चलती हैं। ये ट्रेनें पर्यटकों से भरी होती हैं। हम डीआरएम उत्तर रेलवे से इसे बहाल करने का अनुरोध करेंगे। हमें उम्मीद है कि इसे जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा। जब तक वे हमें हरी झंडी नहीं देते, तब तक ट्रेनें नहीं चलाई जा सकतीं।" ठाकुर ने कहा। पहली ट्रेन 9 नवंबर, 1903 को शिमला पहुंची थी; 1970 तक सभी भाप इंजन वाली ट्रेनें यहां आती थीं और 1970 के बाद सभी ट्रेनें डीजल इंजन से चलाई जा रही थीं। कालका शिमला रेलवे लाइन को 2008 में यूनेस्को की विश्व धरोहर लाइन घोषित किया गया था। पहाड़ों में इस ट्रेन से पर्यटकों के आने के बाद से यह एक बड़ा पर्यटक आकर्षण बन गया है। दिसंबर 2018 में पहली विस्टा डोम कोच को नियमित ट्रेनों में से एक से जोड़ा गया था और दिसंबर 2019 के बाद नियमित रूप से शुरू किया गया था। पिछले साल जुलाई से अक्टूबर के बीच इस हेरिटेज ट्रैक पर ट्रेनें निलंबित रहीं। (एएनआई)