नई दिल्ली NEW DELHI: सूत्रों के अनुसार, यदि कोई वाणिज्यिक विचार शामिल नहीं है, तो सरकार संबंधित पक्ष के लेन-देन को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे से बाहर कर सकती है। इस निर्णय से सभी क्षेत्रों की कंपनियों को लाभ होगा, विशेष रूप से उन कंपनियों को जिनकी विदेशी शाखाएँ हैं और जो एक-दूसरे के साथ लेन-देन करती हैं। यह विकास कॉर्पोरेट गारंटी पर जीएसटी के संबंध में हाल ही में लिए गए निर्णय के बाद हुआ है, जिसमें सरकार ने उन कंपनियों को छूट दी है जो पूर्ण कर क्रेडिट का दावा कर सकती हैं और केवल कर योग्य वस्तुओं और सेवाओं से संबंधित हैं। सूत्रों का कहना है कि संबंधित पक्ष के लेन-देन का कर उपचार कुछ हद तक जटिल है, और सरकार का उद्देश्य कानून को सरल बनाकर अस्पष्टता को समाप्त करना है।
नाम न बताने की शर्त पर एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, "संबंधित पक्ष के लेन-देन को लेकर कई कंपनियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि सरकार ने आयातित सेवाओं पर जीएसटी की प्रयोज्यता के बारे में स्पष्ट करने के लिए परिपत्र 210 जारी किया, लेकिन ऐसे उदाहरण हैं जहाँ कानून की गलत व्याख्या की गई है।" "हम व्यापार करने में आसानी को सक्षम करना चाहते हैं और व्यापारिक संस्थाओं के लिए चीजों को जटिल नहीं बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "हालांकि हम वस्तुओं और सेवाओं की कर योग्यता पर स्पष्टीकरण देने वाले परिपत्र जारी करते रहे हैं, लेकिन भ्रम की स्थिति बार-बार पैदा होती है।" रस्तोगी चैंबर्स के संस्थापक अभिषेक ए रस्तोगी ने कहा, "राजस्व तटस्थ लेनदेन पर कर लगाना, जो सरकारी खजाने में योगदान नहीं करते हैं, व्यापार करने में आसानी के उद्देश्य को विफल कर देगा। राजस्व द्वारा परिपत्र की गलत व्याख्या संवैधानिक विवादों को जन्म देगी और वैश्विक व्यापार समुदाय को गलत माहौल देगी।"
रस्तोगी को उम्मीद है कि जीएसटी परिषद उद्योग की सुरक्षा के लिए कोई समाधान लेकर आएगी। टैक्स कनेक्ट एडवाइजरी सर्विसेज एलएलपी के पार्टनर विवेक जालान के अनुसार, "सर्कुलर 210/4/2024 और सर्कुलर नंबर 199/11/2023-जीएसटी के हालिया अपडेट, साथ ही सीजीएसटी नियमों के संशोधित नियम 28 से पता चलता है कि संबंधित पक्ष के लेनदेन में जहां प्राप्तकर्ता पूर्ण इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) के लिए पात्र है सेवाओं के आयात के लिए, भारतीय प्राप्तकर्ता द्वारा सीजीएसटी अधिनियम की धारा 31(3)(एफ) के तहत जारी किया गया स्व-चालान वैध जीएसटी चालान के रूप में माना जाना आवश्यक है।
Tags: