Top
विज्ञान

NASA की अंतरिक्षयात्री केट रूबिंस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतरिक्ष से करेंगी मतदान

Kunti
27 Sep 2020 2:10 PM GMT
NASA की अंतरिक्षयात्री केट रूबिंस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतरिक्ष से करेंगी मतदान
x
अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में मतदाताओं के बीच चुनावों को लेकर खासा उत्साह है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में मतदाताओं के बीच चुनावों को लेकर खासा उत्साह है। वहीं, कोरोना के चलते कुछ मतदाताओं के बीच डर का माहौल भी है। ऐसे में अमेरिका की एक ऐसी मतदाता भी हैं, जो अंतरिक्ष से राष्ट्रपति पद के लिए मतदान करेंगी।

दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की अंतरिक्षयात्री केट रूबिंस राष्ट्रपति चुनाव में अंतरिक्ष से वोट करने की योजना बना रही हैं। रूबिंस ने शुक्रवार को कहा, मैं पृथ्वी से करीब 200 मील दूर अंतरिक्ष में हूं। मैं अपना वोट यहीं से डालने की कोशिश करूंगी।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक, साल 2009 में केट रूबिंस नासा में शामिल हुईं। 2016 में उन्होंने चालक दल सदस्य के रूप में अपना पहला अंतरिक्ष अभियान पूरा किया। गौरतलब है कि अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ज्यादातर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में रहते हैं। टेक्सास का कानून उन्हें सुरक्षित इलेक्ट्रोनिक मतदान की अनुमति देता है।

बताया गया है कि मिशन कंट्रोल ने मतपत्र को स्पेस स्टेशन के लिए आगे बढ़ा दिया है और पूरा मतपत्र वापस काउंटी क्लर्क के पास भेज दिया गया है। ह्यूस्टन में नासा का मिशन कंट्रोल सेंटर उन अंतरिक्ष यात्रियों को एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र भेजता है, जो इसे वापस भेजते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it