Jalpaiguri की टीम ने हिमाचल में चोटी पर चढ़ाई की: तीनों माउंट मणिरंग पर

Update: 2024-08-24 12:05 GMT
Siliguri. सिलीगुड़ी: जलपाईगुड़ी के नेचर एंड ट्रेकर्स क्लब Nature and Trekkers Club (एनटीसीजे) की एक टीम ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश में स्थित हिमालय की चोटी माउंट मणिरंग पर चढ़ाई की, जिसकी ऊंचाई 21,625 फीट है। अभियान का नेतृत्व करने वाले भास्कर दास ने शुक्रवार को फोन पर कहा, "हम इस महीने की शुरुआत में जलपाईगुड़ी से अभियान के लिए निकले थे और 21 अगस्त को सुबह 10.30 बजे शिखर पर पहुंच पाए। यह क्लब के लिए एक और सफलता है।" हालांकि टीम के नौ सदस्य, जिनमें दो महिलाएं भी शामिल थीं, अभियान में शामिल हुए थे, लेकिन उनमें से केवल तीन ही शिखर पर पहुंच पाए, साथ ही दो उच्च ऊंचाई वाले पोर्टर भी थे। ये तीनों दास, जनक कोच और बिजॉय चक्रवर्ती हैं। दास ने कहा कि पर्वतारोही जलपाईगुड़ी से दिल्ली पहुंचे और फिर माने गए, जो हिमाचल प्रदेश का एक गांव और आखिरी मोटरेबल पॉइंट है।
12 अगस्त को टीम ने 15,000 फीट की ऊंचाई पर अपना बेस कैंप स्थापित base camp established किया। उन्होंने कहा, "वहां से हमने सामान ढोया और 15 अगस्त को 17,000 फीट की ऊंचाई पर एक और कैंप (कैंप I) स्थापित किया। 17 अगस्त को दूसरा कैंप 18,000 फीट की ऊंचाई पर स्थापित किया गया। तीसरा कैंप (कैंप III) 19 अगस्त को 19,000 फीट की ऊंचाई पर स्थापित किया गया।" दास ने कहा कि टीम के एक सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण वापस माने भेज दिया गया। बाकी सभी लोग कैंप III तक ही पहुंच पाए। उन्होंने कहा, "शिखर पर पहुंचने के लिए हमने कैंप
IV या एडवांस्ड समिट कैंप
स्थापित करने का फैसला किया। खराब मौसम के बावजूद हम 20 अगस्त को 20,000 फीट की ऊंचाई पर कैंप स्थापित कर पाए।" दोपहर से लेकर सुबह 2 बजे तक टीम के चार सदस्य पोर्टरों के साथ कैंप में रहे। "फिर हम माइनस 15 डिग्री सेल्सियस के तापमान में दरारों को पार करते हुए शिखर के लिए रवाना हुए। हालांकि, हममें से एक बिशाखा शर्मा बीमार पड़ गईं और उन्हें वापस कैंप III में भेज दिया गया,” जनक ने कहा। बाकी सदस्यों ने पहाड़ की बर्फ की दीवारों पर रस्सियाँ बाँधी और
आगे बढ़ गए।
उन्होंने कहा, “चढ़ाई के दौरान हमें तेज़ ठंडी हवा का सामना करना पड़ा। साथ ही, रास्ते में छोटे-छोटे कंकड़ भी गिर रहे थे। आखिरकार, सुबह 10.30 बजे के आसपास हम शिखर पर पहुँच पाए,” उन्होंने कहा।
सफलता प्राप्त करने के बाद, उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज, क्लब का ध्वज और अन्य झंडे फहराए। फिर वे कैंप III की ओर नीचे उतरने लगे।दास, जिन्होंने अन्य हिमालयी चोटियों पर भी चढ़ाई की थी, ने कहा, “यह हमारे क्लब के लिए एक बड़ी सफलता है। आने वाले वर्षों में, हम इसी तरह के अभियान आयोजित करेंगे।”शुक्रवार को, एनटीसीजे की टीम बेस कैंप से माने गांव पहुँची।दास ने कहा, “हम मनाली के लिए रवाना होंगे और दिल्ली से ट्रेन लेंगे। 28 अगस्त को हम जलपाईगुड़ी पहुँचेंगे।”