Bangladesh political crisis: 6 महीने बाद वापसी की उम्मीद पर फिर अनिश्चितता

Update: 2024-08-06 06:20 GMT
Calcutta. कलकत्ता: फरवरी में एक बांग्लादेशी व्यवसायी अपनी पत्नी के इलाज के लिए छह दिनों तक शहर में रहने की योजना के साथ कलकत्ता आया था।लेकिन मोहम्मद खैरुल अमीन और उनके परिवार को छह महीने से अधिक समय तक यहां रहना पड़ा, क्योंकि उनकी पत्नी को एक प्रक्रिया के बाद जटिलताएं हो गईं और अब, जब वे ढाका वापस जाने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें फिर से अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है।
39 वर्षीय अमीन, जो अपनी पत्नी तहमीना और बेटे सदमान शाहजहां के साथ शहर में हैं, ने मंगलवार के लिए कलकत्ता से यूएस बांग्ला फ्लाइट
 Kolkata to US Bangla Flight
 में टिकट बुक किए थे। लेकिन बांग्लादेश के अधिकारियों ने घोषणा की कि ढाका हवाई अड्डा सोमवार को रात 10.30 बजे (IST) तक बंद रहेगा और मंगलवार की उड़ान संचालन पर अनिश्चितता छा गई। ढाका के मोहम्मदपुर निवासी अमीन ने सोमवार शाम को कहा, “मैं दोपहर में यह सुनने के बाद से एयरलाइन से संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूं कि ढाका हवाई अड्डा बंद है, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया है। इसलिए मैं कलकत्ता में उनके कार्यालय जा रहा हूं।”
“अब जब विरोध प्रदर्शन खत्म हो गए हैं और सेना ने कब्जा कर लिया है, तो हमें उम्मीद है कि चीजें सामान्य हो जाएंगी। लेकिन हमें नहीं पता कि ढाका हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद हम घर कैसे वापस आएंगे,” उन्होंने कहा। अमीन का घर हवाई अड्डे से करीब 12 किलोमीटर दूर है। परिवार 2 फरवरी को कलकत्ता आया था और तहमीना ने 26 फरवरी को एक निजी अस्पताल में सर्जरी करवाई थी।
“हालांकि, कुछ जटिलताएँ थीं, जिसके कारण मुझे अपना वीज़ा बढ़ाना पड़ा। हमने शुरू में छह दिन रुकने की योजना बनाई थी, लेकिन छह महीने तक ही रुकना पड़ा,” अमीन ने कहा। इन सभी महीनों में उनकी पत्नी ने चार अस्पतालों में पाँच सर्जरी करवाई हैं और अमीन को इलाज के लिए करीब ₹20 लाख खर्च करने पड़े। इन छह महीनों में, वह अपनी ज़मीन बेचने और अपनी पत्नी के गहने गिरवी रखकर पैसे जुटाने के लिए दो बार घर आए। आखिरी सर्जरी आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज में हुई थी, जहाँ से हाल ही में उन्हें छुट्टी मिली है।
“मेरा स्कूल जाने वाला बेटा 15 साल का है। उसके कई दोस्त विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे। वह उनके संपर्क में है,” अमीन ने कहा। परिवार न्यू मार्केट इलाके में एक होटल में रुका और फिर साल्ट लेक और मुकुंदपुर में किराए के मकानों में रहा। 30 वर्षीय सोहेल राणा, जिन्होंने पीयरलेस अस्पताल में रीढ़ की समस्या का इलाज कराया था, मंगलवार को बांग्लादेश वापस जाने वाले हैं। वे राजशाही जिले के चारघाट में रहते हैं।
राणा के साले मुंजुरुल हक ने कहा, "हम शुक्रवार को
कलकत्ता
आए थे। हम सड़क मार्ग से दर्शन सीमा तक आए और फिर कलकत्ता के लिए ट्रेन पकड़ी। हम उसी रास्ते से वापस लौटना चाहते हैं, लेकिन हमें नहीं पता कि हम ऐसा कर पाएंगे या नहीं।" वे कलकत्ता के दक्षिण-पूर्वी छोर पर मुकुंदपुर के एक होटल में ठहरे हैं। कलकत्ता के अस्पतालों ने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों में बांग्लादेश से आने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आई है।
आरएन टैगोर अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा, "आमतौर पर, बांग्लादेश से रोजाना करीब 100 मरीज हमारे बाह्य रोगी विभाग में आते हैं। पिछले दो दिनों में यह आंकड़ा घटकर 30 रह गया है।" पीयरलेस अस्पताल में रोजाना करीब 170 बांग्लादेशी मरीज ओपीडी में आते हैं। सोमवार को यह संख्या 130 से भी कम थी। पीयरलेस अस्पताल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदीप्त मित्रा ने कहा, "जुलाई में यह संख्या एक या दो रह गई थी, लेकिन बाद में इसमें बढ़ोतरी हुई। अब हमें उम्मीद है कि अशांति के कारण इसमें और गिरावट आएगी।"