गंगटोक, : एसकेएम के प्रवक्ता जैकब खलिंग ने दावा किया है कि एसकेएम सरकार के नेतृत्व में एक सार्वजनिक आंदोलन में सिक्किमी नेपाली समुदाय पर लंबे समय से चले आ रहे 'विदेशी' दाग को हमेशा के लिए मिटा दिया गया है, जबकि 'सिक्किम' की परिभाषा और अनुच्छेद 371एफ की पवित्रता की पूरी तरह से रक्षा की गई है। सर्वोच्च न्यायालय।
रविवार को यहां मीडिया से बात करते हुए एसकेएम के प्रवक्ता ने साझा किया कि, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, टिप्पणियां की जा रही हैं कि 'सिक्किम' की परिभाषा से समझौता किया गया था और इसके परिणामस्वरूप अनुच्छेद 371एफ को कमजोर कर दिया गया है। उन्होंने कहा, 'यह पूरी तरह झूठ है...राजनीतिक फायदे के लिए लोगों को गुमराह करने के लिए इस तरह के दावे किए जा रहे हैं। एओएसएस ने केवल आयकर छूट के लिए याचिका दायर की थी और यहां तक कि शीर्ष अदालत ने भी अपने फैसले में दर्ज किया है कि यह मामला अनुच्छेद 371एफ से संबंधित नहीं है। अगर सच में अनुच्छेद 371एफ हटा दिया गया होता तो सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सिक्किम में हम सभी के लिए आयकर लागू होता। यह फैसला अनुच्छेद 371एफ में हस्तक्षेप नहीं करता है।
खलिंग ने कहा कि एओएसएस याचिका के माध्यम से पुराने बसने वालों को सिक्किम के राजशाही अतीत के आधार पर आयकर में छूट मिली थी, जिसमें तत्कालीन व्यापारिक समुदाय सहित सिक्किम में सभी समुदाय समान रूप से दरबार को आयकर का भुगतान कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उनका तर्क था कि अगर अतीत में आयकर मामले में सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता था तो उन्हें भी आयकर छूट के मामले में समान उपचार मिलना चाहिए।
एक सवाल के जवाब में एसकेएम कानूनी प्रकोष्ठ के महासचिव रिनजिंग दोरजी ने स्पष्ट किया कि अनुच्छेद 14 (समानता का अधिकार) केवल आयकर छूट से संबंधित है और अनुच्छेद 371एफ और सिक्किम के पुराने कानूनों के साथ लागू नहीं होता है। अनुच्छेद 14 नियम 4/4 सहित पुराने कानूनों पर लागू नहीं होता है, जिसमें स्थानीय हितों की रक्षा की जाती है, उन्होंने इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि अनुच्छेद 14 का उपयोग अन्य मामलों के लिए किया जा सकता है क्योंकि आयकर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से एक मिसाल कायम होती है।
यह लागू नहीं है, गलत सूचना फैलाई जा रही है, यह केवल आयकर अधिनियम 1961 के लिए है और इससे अधिक नहीं, दोरजी ने कहा।
आयकर अधिनियम 1961 की धारा 10 (26 एएए) में 'सिक्किमीज़' स्पष्टीकरण में एक चौथे समूह (जो विलय से पहले अधिवासित थे) को जोड़े जाने पर, एसकेएम कानूनी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी ने कहा कि वर्तमान मामले में, सिक्किम की परिभाषा इस हद तक है केवल आयकर छूट का। यह सिक्किम सब्जेक्ट रजिस्ट्रार 1961 के तहत परिभाषित सिक्किम को कमजोर नहीं करता है, यह केवल आयकर अधिनियम से संबंधित है, इसलिए वे (पुराने निवासी) आयकर छूट प्राप्त कर सकते हैं, उन्होंने कहा।
खलिंग ने समीक्षा याचिका में सुप्रीम कोर्ट के आदेश की ओर भी इशारा किया जिसमें यह दर्ज किया गया था कि वर्तमान मामले में सिक्किम की परिभाषा आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10 के खंड 26 (एएए) के स्पष्टीकरण के उद्देश्य के लिए प्रासंगिक थी। "।
एसकेएम के प्रवक्ता बिकाश बासनेत ने संवाददाता सम्मेलन में हामरो सिक्किम पार्टी सहित विपक्षी दलों द्वारा 9 फरवरी के विशेष विधानसभा सत्र के दौरान इनर लाइन परमिट में कोई प्रस्ताव क्यों नहीं किया गया, इस सवाल का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि विचार-विमर्श के बाद एक प्रस्ताव और न केवल अन्य मुद्दे, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि वह आईएलपी मुद्दे पर गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि सिक्किम की परिभाषा की पवित्रता बनाए रखने का हमारा संकल्प पहले ही कानून और संसदीय मामलों के मंत्रालयों तक पहुंच चुका है और इसे अब किसी भी मामले में एक संदर्भ बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
Tags: