Jalandhar: नांदेड़ हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट

Update: 2024-09-12 13:12 GMT
Jalandhar,जालंधर: आदमपुर घरेलू हवाई अड्डे के चालू होने और स्टार एयर द्वारा आदमपुर-हिंडन-नांदेड़ सर्किट Adampur-Hindon-Nanded Circuit पर उड़ानें शुरू किए जाने के सिर्फ़ पाँच महीने बाद ही इस उड़ान की व्यवहार्यता एक बड़ा मुद्दा बनने लगी है। हालाँकि शुरू में इस उड़ान को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया अच्छी रही और 76 सीटों वाला एम्ब्रेयर विमान लगभग पूरी क्षमता से उड़ान भरता रहा, लेकिन अब बुकिंग में कमी आने लगी है और आधी सीटें खाली रह गई हैं। इस क्षेत्र के लोगों का दावा है कि हवाई किराया बहुत ज़्यादा होने के कारण केवल उच्च वर्ग के परिवार ही इसे वहन कर सकते हैं। होशियारपुर निवासी किरणदीप कौर ने कहा, "हम भी अक्टूबर की छुट्टियों में नांदेड़ साहिब जाने का इरादा रखते हैं, लेकिन अपने चार लोगों के परिवार के लिए आने-जाने का किराया वहन नहीं कर सकते। एकतरफ़ा टिकट का किराया 9,000 से 10,000 रुपये के बीच है। अगर हम सभी हवाई जहाज़ से जाएँगे और वापस आएँगे, तो हमें सिर्फ़ यात्रा पर 80,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, जो हम वहन नहीं कर सकते।"
उनके जैसे कई लोगों के लिए ट्रेन से यात्रा करना काफ़ी सस्ता है, हालाँकि इसमें काफ़ी समय लगता है। जालंधर के एक स्कूल शिक्षक गुरिंदर सिंह ने कहा, "जालंधर से नांदेड़ साहिब के लिए रोजाना ट्रेन की सुविधा है। हालांकि गंतव्य तक पहुंचने में 32 घंटे लगते हैं, लेकिन यह काफी किफायती है, खासकर अगर पूरा परिवार वहां जा रहा हो। सेकंड एसी टिकट का किराया एक तरफ के लिए करीब 2,000 रुपये है। इसलिए, यात्रा का समय तीन दिन बढ़ने के बावजूद लागत पांच गुना कम हो जाती है।" जालंधर के कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी के अनुसार, फ्लाइट के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि यह नांदेड़ जाने से पहले जालंधर को हिंडन से जोड़ती है।
"जालंधर से आने वाले यात्री गाजियाबाद के हिंडन की ओर जाने के बजाय दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर उतरना पसंद करेंगे। मैं जल्द ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सर्किट को सही करने और यहां से फ्लाइट को आईजीआई एयरपोर्ट पर उतारने के लिए लिखूंगा। दोआबा के लोगों की मांग के अनुसार बेंगलुरु और श्रीनगर के लिए और फ्लाइट जोड़ी जा सकती हैं।" जालंधर के एक बिजनेस लीडर सिद्धार्थ शर्मा ने कहा, "मैं अपने काम के लिए दिल्ली जाता रहता हूं। करीब तीन साल पहले, जब आदमपुर एयरपोर्ट दिल्ली से जुड़ा था, तब मैं अक्सर हवाई यात्रा करता था। मेरे जैसे कई लोगों के लिए हिंडन ऑफ रूट हो जाता है। इसलिए, इन दिनों मेरी पहली पसंद वंदे भारत ट्रेन लेना है, जिससे मैं दोपहर 1:30 बजे दिल्ली पहुँचता हूँ। जिन दिनों मुझे सुबह जल्दी राजधानी पहुँचना होता है, मैं शताब्दी को प्राथमिकता देता हूँ।”