Jalandhar: पेशे से इंजीनियर, जुनून से पर्वतारोही

Update: 2024-08-06 12:17 GMT
Jalandhar,जालंधर: जालंधर के रहने वाले गुरसिमरन सिंह जंजुआ (33) ने लद्दाख के जांस्कर क्षेत्र की मार्खा घाटी में 6,000 मीटर ऊंची दो चोटियों कांग यात्से-1 और कांग यात्से-2 पर चढ़ाई करके एक उपलब्धि हासिल की है। छह सदस्यीय टीम का हिस्सा जंजुआ ने अपनी टीम के साथ 10 जुलाई को अभियान शुरू किया था। सभी छह लोग 14 जुलाई को कांग यात्से-2 शिखर पर पहुंचे, जबकि टीम के केवल दो सदस्य कांग यात्से-1 पर चढ़ पाए। उन्होंने कहा, "बेस कैंप और समिट कैंप में खराब मौसम, तेज हवाओं और ऊंचाई की बीमारी के कारण हमारी टीम के कुछ सदस्य बीमार पड़ गए, जिससे टीम में केवल दो सदस्य ही चोटी पर चढ़ने का प्रयास कर पाए। मैं उन दो भाग्यशाली लोगों में से एक था जो चोटी पर पहुंचने में सफल रहा।" एक आर्मी ऑफिसर के बेटे जंजुआ अर्न्स्ट एंड यंग में आईटी प्रोजेक्ट मैनेजर हैं।
वह एक एथलीट और प्रशिक्षित पर्वतारोही हैं, जिन्होंने पांच साल पहले राष्ट्रीय पर्वतारोहण और साहसिक खेल संस्थान (NIMAS) से पर्वतारोहण में एक बुनियादी पाठ्यक्रम, अप्रैल 2022 में एक उन्नत पाठ्यक्रम और मार्च 2023 में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी से खोज और बचाव पाठ्यक्रम पूरा किया है। अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए अपनी नौकरी से छुट्टी लेते हुए, उन्होंने और उनकी टीम, जिसमें उनके साथी, प्रशिक्षित प्रशिक्षक और नर्सिंग सहायक शामिल थे, ने शुरू में अल्पाइन शैली में अभियान को अंजाम देने की योजना बनाई थी। “हालांकि, आखिरी समय में कुछ बदलावों के कारण, हमने टीम में एक शेरपा को भी शामिल करने का फैसला किया। इसके अलावा, हमने अपना खाना पकाने, टेंट लगाने, उपकरण, चढ़ाई, लोड फ़ेरी आदि का प्रबंधन खुद किया। हमारी टीम ने 5,000 मीटर पर स्थित बेस कैंप से आगे पोर्टरों की मदद नहीं ली। हमने अपना भार और अन्य उपकरण शिखर तक और वापस खुद ही ढोए”, जंजुआ, जो यहाँ के पास माखन शाह लुबाना नगर से हैं, ने कहा।
पूरा अभियान 10 दिनों तक चला, जिसमें टीम 10 जुलाई को मार्खा पहुँची, 14 जुलाई को केवाई-2, फिर 18 जुलाई को केवाई-1 और फिर 19 जुलाई को लेह लौटी। उन्होंने कहा, "जब हमने केवाई-2 पर चढ़ना शुरू किया, तो मौसम खराब हो गया और हमें बर्फबारी के बीच लगातार नौ घंटे तक चढ़ना पड़ा और फिर वापस लौटना पड़ा।" इसके विपरीत, केवाई-1 अधिक चुनौतीपूर्ण साबित हुआ, जिसमें उन्नत पर्वतारोहण कौशल की आवश्यकता थी। जंजुआ ने कहा, "केवाई-1 पर चढ़ने का हमारा सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा अंतिम 500 मीटर था। यह लगभग 70 डिग्री ढाल वाली एक सीधी दीवार है और पूरे खंड में आराम करने के लिए कोई जगह नहीं है। हमने आधी रात के बाद 12:43 बजे अपनी चढ़ाई शुरू की, सुबह 7 बजे शिखर पर पहुँचे, सुबह 10 बजे शिखर शिविर में वापस आए और फिर दोपहर 3 बजे बेस कैंप वापस आ गए।" उन्होंने कहा, "दुर्जेय पर्वत केवाई-1 पर चढ़ने के लिए चट्टान, बर्फ और बर्फ के शिल्प पर चढ़ने के लिए विशेष तकनीकी कौशल और शारीरिक फिटनेस के अलावा अत्यधिक मानसिक दृढ़ता की आवश्यकता होती है। लेकिन जब हमें ज़ांस्कर और स्टोक पर्वतमाला के लुभावने मनोरम दृश्य देखने को मिले तो यह प्रयास सार्थक साबित हुआ।"