Top
विश्व

चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी से ली गई ये खूबसूरत नीली रोशनी की तस्वीर...हो रही ब्रह्मांड में दो आकाशगंगाओं का 'मिलन'

Neha
11 Jun 2021 10:03 AM GMT
चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी से ली गई ये खूबसूरत नीली रोशनी की तस्वीर...हो रही ब्रह्मांड में दो आकाशगंगाओं का मिलन
x
NASA द्वारा इस तस्वीर को शेयर किए जाते ही ये वायरल हो गई. पांच लाख से ज्यादा लोगों ने इस तस्वीर को लाइक किया है.

ब्रह्मांड (Universe) अनेकों रहस्यों से भरा हुआ है, जिनका राज अभी पता लगाया जाना है. स्पेस एक्सपर्ट हर रोज बाहरी अंतरिक्ष (Space) में होने वाली अनेकों अप्रत्याशित घटनाओं को देखते हैं, जो बेहद ही हैरान करने वाली होती हैं. इस कड़ी में अमेरिकी एजेंसी NASA द्वारा ब्रह्मांड में दो आकाशगंगाओं के विलय वाली तस्वीर (Merging Galaxies) को खींचा गया है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि दो घूमती हुई आकाशगंगा (Galaxy) एक दूसरे को 'गले' लगा रही हैं. ये दोनों आकाशगंगा पृथ्वी (Earth) से 14 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर स्थित है.

दोनों आकाशगंगाओं के मिलन से एक शॉक वेव पैदा हो रही है, जिसकी वजह से एक तारे को पैदा करने के लिए वेव उत्पन्न हो रहे हैं. यहां गौर करने वाली बात ये है कि इस तरह पैदा होने वाले तारों का आकार बहुत बड़ा होता है, मगर इनकी जीवन अवधि कम होती है. NASA ने विलय वाली इन आकाशगंगाओं की तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया. स्पेस एजेंसी ने कैप्शन दिया, 'मिल रही हैं न कि हलचल हो रही है.' तस्वीर में दो अंडाकार आकार की वस्तुओं को नीले एक्स-रे को छोड़ते हुए देखा जा सकता है, जो आस पास के इलाके को रोशन कर रहे हैं.
चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी से ली गई तस्वीर
NASA ने दो आकाशगंगाओं के मिलन वाली इस बेहद ही खूबसूरत तस्वीर को चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी (Chandra X-Ray Observatory) के जरिए खींचा है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने 1999 में चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी लॉन्च की और तब से ये एक्स-रे खगोल विज्ञान के लिए NASA का प्रमुख मिशन रहा है. फिलहाल चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी पृथ्वी का चक्कर लगा रहा है और ऐसी खूबसूरत तस्वीरों को कैमरे में कैद कर रहा है.
…तो इस वजह से निकल रहे हैं एक्स-रे
अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, 'चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी द्वारा इकट्ठा किए गए डाटा से पता चलता है कि 25 चमकीले एक्स-रे चारों ओर बिखर रहे हैं. इसमें से 14 एक्स-रे ऐसे हैं, जिन्हें शक्तिशाली मानते हुए एस्ट्रोनोमर्स उन्हें अल्ट्रा-ल्यूमिनस एक्स-रे सोर्स या ULXs के रूप में वर्गीकृत करते हैं. ये ULXs एक बाइनरी सिस्टम की तरह हैं, जहां ब्लैक होल या न्यूट्रोन स्टार अपने साथी तारें से पदार्थ को बाहर खींच रहा होता है.' NASA द्वारा इस तस्वीर को शेयर किए जाते ही ये वायरल हो गई. पांच लाख से ज्यादा लोगों ने इस तस्वीर को लाइक किया है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it