विश्व

नॉर्थ कोरिया में लगी लेदर जैकेट पर पाबंदी, जानिए वजह

Rani Sahu
25 Nov 2021 5:50 PM GMT
नॉर्थ कोरिया में लगी लेदर जैकेट पर पाबंदी, जानिए वजह
x
ये तो आप सभी जानते होंगे कि उत्तर कोरिया (North Korea) अजीबोगरीब नियम और कानून को लेकर चर्चा में बना रहता है

ये तो आप सभी जानते होंगे कि उत्तर कोरिया (North Korea) अजीबोगरीब नियम और कानून को लेकर चर्चा में बना रहता है. इनके ऐसे नियम और कानून होते हैं जो दुनिया के किसी और देश में नहीं मिलते हैं. ये शायद वहां के लोगों के लिए आजादी नहीं हो लेकिन ये सभी जानते हैं कि जिन लोगों को अपनी पसंद के कपड़े पहनने की भी आज़ादी न हो, उनकी मनोदशा क्या होगी. आप सभी को बता दें कि हाल फिलहाल में उत्तर कोरिया के लोगों के लेदर जैकेट पहनने पर पाबंदी लगाई गई है. जिसके बाद ये खबर सोशल मीडिया पर छा गई है.

आपको बता दें अब इस देश में न तो कोई लेदर ट्रेंच कोट्स बेचेगा और न ही इसे कोई खरीदकर पहनेगा. दरअसल, इस देश में लेदर कोट्स इम्पोर्ट किए जा रहे थे और वो भी चीन से. इस देश के लोगों को ये कोट्स पसंद भी काफी आ रहे थे और इसे वे पहन भी रहे थे. लेकिन कुछ समय बाद उनको यह सुनने में आया कि वे ऐसे कोट्स नहीं पहन सकते. जिसके बाद से सबने इसे खरीदना और बेचना छोड़ दिया.
जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने एक कार्यक्रम के दौरान लेदर ट्रेंच कोट कैरी किया था और ये बात साल 2019 की है. फिर ये तस्वीरें वहां के नेशनल टेलीविज़न पर भी वायरल हुई थी. जब से किम और उनके साथियों ने ये स्टाइल कैरी किया तब से लोगों ने उनको फॉलो करना शुरू कर दिया था. इन कोट्स को चीन से बड़ी संख्या में मंगाया जाने लगा था. इसी बीच नॉर्थ कोरिया की ओर से आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि अब लोग इस तरह के कोट नहीं पहन सकेंगे. Daily Star की रिपोर्ट के अनुसार ऐसे कोट पहनना किम जोंग की कॉपी करना है जिससे उनका अपमान होता है. अब इसी कारण यहां के लोग लेदर जैकेट कैरी नहीं कर पाते हैं.
वहां के एक शख्स ने रेडियो फ्री एशिया से बात करते हुए बताया- मैं आपको बता दूं ये बात इसी साल की है जब उन की बहन ने लेदर ट्रेंच कोट पहना था. इसके अलावा यहां के पावरफुल लोग इसको पहनते थे. अब जब से ये नियम लागू हुआ तब से सबने ये मान लिया. सरकार के इस निर्णय से वहां के लोग काफी निराश हैं, क्योंकि उन्हें फैशनेबल कपड़ों के तौर पर ये पसंद था. लेकिन अब यहां के लोग ऐसे कोट्स पहनते नहीं है न ही कोई इन्हें बेचता.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it