खेल

बिहार के साकिबुल गनी ने घरेलू क्रिकेट में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम

Bharti sahu
18 Feb 2022 12:23 PM GMT
बिहार के साकिबुल गनी ने घरेलू क्रिकेट में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम
x
रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरी दुनिया में अपने बल्ले के दम पर नाम बनाया है

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरी दुनिया में अपने बल्ले के दम पर नाम बनाया है, लेकिन जो कारनामा ये दोनों बल्लेबाज अपने पूरे जीवन में नहीं कर पाए. वहीं, कमाल बिहार के एक स्टार खिलाड़ी ने अपने डेब्यू मैच में ही कर दिखाया है. इस प्लेयर ने अपनी बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया है.

इस प्लेयर ने किया बड़ा कमाल
बिहार के साकिबुल गनी ने घरेलू क्रिकेट में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू पर ही तिहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. साकिबुल गनी ने बिहार के लिए खेलते हुए मिजोरम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में 405 गेंदों में 341 रन बनाए हैं. उनकी बैटिंग को देखकर मिजोरम के गेंदबाजों ने दांतो तले उंगलियां दबा लीं हैं. वह बहुत ही शानदार लय में नजर आ रहे थे. उन्होंने पहले विकेट पर टिककर पारी को आगे बढ़ाया उसके बाद आक्रामक रूप धारण करते हुए रन गति तेज कर दी. अपने डेब्यू मैच में ही तिहरा शतक जड़ने वाले साकिबुल गनी दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं.
बाबुल कुमार के साथ की रिकॉर्ड साझेदारी
बिहार की तरफ से खेलते हुए साकिबुल गनी ने मिजोरम के खिलाफ बाबुल कुमार के साथ 557 रनों की साझेदारी की. बाबुल कुमार ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 398 गेंदों पर 229 रन बनाए. जाधवपुर यूनिवर्सिटी कैंपस में चल रहे इस मुकाबले में बिहार की टीम ने 600 से ज्यादा रन बनाए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने के नाम है. इन दोनों ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2006 में 624 रन जोड़े थे. इन दोनों की धाकड़ बल्लेबाजी को देखकर मिजोरम के गेंदबाजों की हालत खराब हो गई. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ी साझेदारी हुई है.


22 साल के हैं साकिबुल गनी
22 साल के साकिबुल गनी का जन्म बिहार के मोतीहारी में हुआ है. उन्होंने इससे पहले 14 लिस्ट ए मैचों में 377 रन बनाए थे. वहीं 11 टी20 मुकाबलों में उन्होंने कुल 192 रनों का योगदान दिया था. अब अपने डेब्यू मैच ही तिहरा शतक लगाकर इस खिलाड़ी ने सभी का दिल जीत लिया है.

फर्स्ट क्लास डेब्यू पर उच्चतम स्कोर:
341 सकिबुल गनी (2022)
267* अजय रोहेरा (2018)
260 अमोल मुजुमदार (1994)
256* बाहिर शाह (2017)
240 एरिक मार्क्स(1920)



Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta