खेल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज में रवि बिश्नोई ने किया डेब्यू

Bharti sahu
16 Feb 2022 1:33 PM GMT
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज में रवि बिश्नोई ने  किया डेब्यू
x
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज में स्टार स्पिनर रवि बिश्नोई ने डेब्यू किया है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज में स्टार स्पिनर रवि बिश्नोई ने डेब्यू किया है। स्टार स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई को तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज में जगह मिली थी। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के कारण उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है।

अंडर 19 विश्व कप 2020 की उपविजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे रवि बिश्नोई को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल 2022 के लिए अपने तीसरे खिलाड़ी के रूप में चुना है। इससे पहले वे दो सीजन पंजाब की टीम के लिए आईपीएल खेल चुके हैं। वहीं, जब भारत की टीम में पहली बार चुना गया तो उन्होंने अनिल कुंबले का शुक्रिया अदा किया, क्योंकि पंजाब किंग्स के वे मुख्य कोच थे।
21 वर्षीय रवि बिश्नोई ने बताया कि कैसे महान अनिल कुंबले ने उन्हें एक बेहतर खिलाड़ी के रूप में विकसित करने में मदद की। आईपीएल 2021 में, जो पंजाब किंग्स के साथ उनका दूसरा सीजन भी था, बिश्नोई ने 12 विकेट चटकाए और एक ऐसे पक्ष के लिए लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक थे जो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही। रवि बिश्नोई ने स्पोर्टस्टार से बात करते हुए कहा, "मैंने अनिल सर से बहुत कुछ सीखा है और उन सीखों ने मुझे एक बेहतर क्रिकेटर बनने में मदद की है। वह हमेशा मेरा मार्गदर्शन करते थे कि कैसे खुद पर विश्वास रखा जाए और दबाव में कभी उम्मीद नहीं खोनी चाहिए। वे चीजें बहुत मददगार थीं।"
रवि बिश्नोई ने साल 2020 में साउथ अफ़्रीका में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था। उस प्रतियोगिता में बिश्नोई सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। उस साल की आईपीएल नीलामी से पहले वह सबसे अधिक मांग वाले अनकैप्ड खिलाड़ियों में से एक थे। उनको अपनी टीम में शामिल करने में कई फेंचाइजी ने गहरी दिलचस्पी दिखाई थी।
पंजाब किंग्स ने 2020 की नीलामी में 2 करोड़ रुपए में उनको अपनी टीम में शामिल किया था। उस सीजन के 14 मैचों में बिश्नोई ने 12 विकेट लिए थे। हालांकि, पिछले आईपीएल में उन्हें अधिक मैच खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बावजूद उन्होंने 12 विकेट अपने नाम किए थे। कुल मिलाकर, 23 आईपीएल मैचों में 21 वर्षीय बिश्नोई ने 6.96 की इकॉनमी से 24 विकेट चटकाए हैं।
भारत बनाम वेस्टइंडीज टी20 सीरीज का शेड्यूल इस प्रकार है-
पहला टी20 - 16 फरवरी
दूसरा टी20 - 18 फरवरी
तीसरा टी20 - 20 फरवरी
भारत (प्लेइंग इलेवन): ईशान किशन, रोहित शर्मा (c), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (wk), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल
वेस्टइंडीज टीम: निकोलस पूरन (wk), कीरोन पोलार्ड (c), ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर, फैबियन एलन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, शेल्डन कॉटरेल, डोमिनिक ड्रेक्स, डैरेन ब्रावो, शाई होप, रोस्टन चेज़, हेडन वॉल्शो


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta