खेल

किसी एक ग्रैंड स्लैम में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी बने राफेल नडाल

Bharti sahu
24 May 2022 9:42 AM GMT
किसी एक ग्रैंड स्लैम में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी बने राफेल नडाल
x
फ्रेंच ओपन 2022 का आगाज हो चुका है। क्ले कोर्ट यानी बजरी मिट्टी के बादशाह माने जाने वाले राफेल नडाल ने पहले राउंड में जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की

फ्रेंच ओपन 2022 का आगाज हो चुका है। क्ले कोर्ट यानी बजरी मिट्टी के बादशाह माने जाने वाले राफेल नडाल ने पहले राउंड में जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन को लगातार सेटों में 6-2, 6-2, 6-2 से शिकस्त दी। इस जीत के साथ नडाल ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

नडाल किसी एक ग्रैंड स्लैम में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। नडाल ने फ्रेंच ओपन में अब तक 106 मैच जीते हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व नंबर एक रोजर फेडरर को पीछे छोड़ दिया। फेडरर ने विम्बलडन में 105 मैच जीते हैं। कुल मिलाकर चार ग्रैंड स्लैम खेले जाते हैं। इसमें फ्रेंच ओपन और विम्बलडन के अलावा ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन शामिल है।
नडाल और फेडरर के बाद तीसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज जिमी कॉनर्स हैं। उन्होंने यूएस ओपन में 98 मैच जीते थे। नडाल का फ्रेंच ओपन में शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने 106 मैच जीतने के अलावा सिर्फ तीन मैच गंवाए हैं। फ्रेंच ओपन में पिछली हार नडाल को पिछले साल मिली थी, जब नोवाक जोकोविच ने उन्हें सेमीफाइनल में हराया था। इसके अलावा फ्रेंच ओपन में नडाल 2009 में रॉबिन सोडरलिंग से चौथे राउंड में और 2015 में जोकोविच से क्वार्टरफाइनल में हारे थे।
इसके साथ ही नडाल ने चारों ग्रैंड स्लैम में 299वीं जीत हासिल की। एक जीत हासिल करते ही नडाल फेडरर और जोकोविच के क्लब में शामिल हो जाएंगे। दूसरे राउंड में नडाल का सामना कोरेंटिन मोटेट से भिड़ेंगे। मोटेट ने पहले राउंड में 2015 के चैंपियन स्टैन वावरिंका को हराया था। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले नडाल चोटिल थे और कहा जा रहा था कि इसका असर टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन पर दिख सकता है। हालांकि, उन्होंने इन सभी अटकलों को दूर करते हुए बेहतरीन जीत हासिल की।
मैच के बाद नडाल ने कहा कि मैं जीत हासिल कर बेहद खुश हूं। क्ले कोर्ट पर खेलने से आत्मविश्वास बढ़ा है। पहले राउंड का मैच मेरे लिए सकारात्मक रहा। स्ट्रेट सेट में जीतना शानदार था। नडाल ने थॉम्पसन के खिलाफ 27 विनर लगाए। साथ ही 75 प्रतिशत प्वाइंट भी जीते। नडाल ने पिछले साल ही 21वां ग्रैंड स्लैम जीता था और वह फिलहाल दुनिया के सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं। वह इस टूर्नामेंट के जरिए बढ़त को कायम रखने उतरेंगे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta