खेल

लाल बजरी पर राफेल नडाल ने रचा इतिहास...जीता 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब

Subhi
12 Oct 2020 5:15 AM GMT
लाल बजरी पर राफेल नडाल ने रचा इतिहास...जीता 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब
x

लाल बजरी पर राफेल नडाल ने रचा इतिहास...जीता 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब

लाल बजरी के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच को पुरुष सिंगल इवेंट के फाइनल में मात दी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | लाल बजरी के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच को पुरुष सिंगल इवेंट के फाइनल में मात दी. जोकोविच पर मिली जीत के साथ ही नडाल ने ने अपना 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता. अपना कुल 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. नडाल ने इसके साथ ही पुरुष सिंगल इवेंट में अपना 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. नडाल ने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामलें में रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है. दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं.

नडाल ने रोलां गैरों में जोकोविच को एकतरफा 6-0, 6-2, 7-5 से एकतरफा मात दी. जोकोविच को इस साल पहली हार मिली है. अमेरिका ओपन में वो बाहर हो गए थे, लेकिन उसका कारण लाइन जज को गेंद मारना था, जिसके कारण जोकोविच को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था. वह अपना 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए.

नडाला को फ्रेंच ओपन का बादशाह कहा जाता है क्योंकि उन्होंने 2005 में पहली बार इस टूर्नामेंट में कदम रखने के बाद सिर्फ दो मैच हारे हैं. जोकोविच के खिलाफ यह मैच दो घंटे 42 मिनट तक चला. नडाल ने पहले सेट की शुरुआत एस से की. और यहां से जो अपना दबदबा दिखाया वो दूसरे सेट तक जारी रहा.

तीसरे सेट में ही जोकोविकच थोड़ी बहुत वापसी कर सके और नडाल को टक्कर दे सके. पिछड़ने के बाद जोकोविच ने 3-3 से बराबरी कर ली और फिर 4-3 से आगे निकल गए. नडाल ने हालांकि यह सेट अपने नाम किया और जोकोविच के 18वां ग्रैंड स्लैम जीतने के सपने को तोड़ दिय

अगर जोकोविच यह खिताब जीत जाते तो वह ओपन एरा में हर ग्रैंड स्लैम कम से कम दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते.

मैच के बाद नडाल ने कहा, "यहां जीत मेरे लिए सब कुछ है." इसी के साथ नड़ाल रोला गैरों में 100 एकल मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैंने 20वां ग्रैंड स्लैम जीतने या फेडरर की बराबरी के बारे में कभी नहीं सोचा. मेरे लिए यह सिर्फ रोलां गैरो पर जीत है. मैंने यहां अपने करियर के बेहद खास पल बिताए हैं."

नडाल ने कहा कि उन्हें इस शहर से बेहद प्यार मिलता है. उन्होंने कहा, "यहां खेलना सच्ची प्ररेणा है और जो प्यार मेरा इस शहर से और इस कोर्ट से वो भुलाया नहीं जा सकता."

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta